एशिया कप- अफगानिस्तान ने 5 बार की चैंपियन श्रीलंका को 91 रन से हराया

बांग्लादेश से हार के बाद अफगानिस्तान से श्रीलंका का मुकाबला करो या मरो जैसा था. लेकिन न तो कुछ करने का जज्बा उनकी फील्डिंग में दिखा और न ही उनकी बैटिंग और बॉलिंग में.

नतीजा ये हुआ कि एशिया कप 2018 के मंच से उनकी शर्मनाक विदाई की स्क्रिप्ट लिखी गई. ग्रुप स्टेज के दूसरे मुकाबले में अफगानिस्तान ने श्रीलंका को 91 रन से हराया. इस हार के साथ 5 बार की चैंपियन श्रीलंका के टूर्नामेंट के अगले स्टेज यानी कि सुपर 4 में पहुंचने की संभावनाएं भी खत्म हो गई.

वहीं श्रीलंका पर जीत से अफगानिस्तान की टीम बांग्लादेश के साथ ग्रुप-A से सुपर-4 में पहुंचने वाली दूसरी टीम बन गई है. बता दें कि बांग्लादेश ने पहले ग्रुप मैच में श्रीलंका को 137 रन से हराया था, जो कि एशिया कप के इतिहास में उसकी सबसे बड़ी हार थी.

श्रीलंका की शर्मनाक विदाई

अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए रहमत शाह की दमदार 72 रन की पारी की बदौलत श्रीलंका के सामने 250 रन का टारगेट रखा था. लेकिन, इस लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका की टीम केवल 158 रन पर ही ढेर हो गई. अब हार तो हार होती है तो इस बात का कोई मतलब नहीं रह जाता कि किस श्रीलंकाई बल्लेबाज ने कितने रन बनाए. हां किसी ने भी एक अर्धशतक तक नहीं जड़ा. यही नहीं, लगातार दूसरे मैच में श्रीलंकाई बल्लेबाज 200 रन तक नहीं पहुंच सके. बांग्लादेश के खिलाफ वो सिर्फ 124 रन ही बना सके थे. अपगानिस्तान की ओर से उसके तीनों स्पिनर्स राशिद, नबी और मुजीब ने 2-2 विकेट लिए.

अफगानिस्तान से हारे 5 बार के चैंपियन

श्रीलंका ऐसी टीम थी एशिया कप कप पर दबदबा रहा है. उसने सबसे ज्यादा 13 बार इस टूर्नामेंट में हिस्सा लिया. सबसे ज्यादा 6 बार टूर्नामेंट का फाइनल खेला और 5 बार जीता. श्रीलंका ने साल 1986, 1997, 2004, 2008 और 2014 में एशिया कप का खिताब अपने नाम किया. लेकिन इन तमाम बड़ी उपलब्धियों के बावजूद अब एक शर्मनाक रिकॉर्ड भी उनके खाते में अफगानिस्तान जैसी नई नवेली टीम के हाथों पिट कर दर्ज हो गया.

अफगानिस्तान से पहला वनडे हारी श्रीलंका

ये पहला मौका है जब वनडे क्रिकेट में श्रीलंका अफगानिस्तान से पिटा है. इससे पहले 2 बार दोनों टीमों की भिड़ंत हुई थी, जिसमें बाजी श्रीलंका के नाम रही थी.