एशिया कप का शेड्यूल जारी, 6 टीमों के बीच होगी लड़ाई

क्रिकेट में एशिया का नया किंग कौन बनेगा. क्या भारत अपनी एशियाई बादशाहत को बरकरार रख पाएगा. इन सारे सवालों के जवाब इस साल सितंबर महीने में मिलेंगे. सितंबर के 13 दिन तय करेंगे कि कौन बनेगा एशिया का नया किंग. इसे लेकर दुबई में ICC ने टूर्नामेंट का शेड्यूल जारी कर बिगुल फूंक दिया है.

6 टीमों के बीच मुकाबला

ICC के जारी किए शेड्यूल के मुताबिक एशिया कप का आगाज 15 सितंबर से होगा और ये टूर्नामेंट 28 सितंबर तक चलेगा. इस टूर्नामेंट का आयोजन दुबई में होगा. इस बार एशियाई बादशाहत की क्रिकेट जंग में कुल 6 टीमें शिरकत करेंगी, जिनमें भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका और अफगानिस्तान के अलावा एक और स्थान के लिए यूएई , सिंगापुर , ओमान , नेपाल , मलेशिया और हांगकांग के बीच दावेदारी है.

भारत है डिफेंडिंग चैम्पियन

टीम इंडिया एशिया कप की डिफेंडिंग चैम्पियन है. साल 2016 में भारत ने एशिया कप के फाइनल में बांग्लादेेश को 8 विकेट से हराया था. एशिया कप के इतिहास में ये पहला मौका भी था जब इस टूर्नामेंट का आयोजन T20 अंदाज में किया गया था. बहरहाल, डिफेंडिंग चैम्पियन टीम इंडिया के सामने इस बार अपने चैम्पियन के तमगे को सुरक्षित रखने की बड़ी चुनौती होगी.

2 ग्रुप, 6 टीम

टूर्नामेंट की 6 टीमों को 2 अलग-अलग ग्रुप A और B में बांटा गया है. ग्रुप A में भारत , पाकिस्तान और क्वालिफाई करने वाली टीम होगी, जबकि ग्रुप B में श्रीलंका , बांग्लादेश और अफगानिस्तान को जगह मिली है. दोनों ग्रुप में से टॉप की 2-2 टीम को सुपर फोर में एंट्री मिलेगी, जिसके बाद आखिरी बची दो टीमों के बीच फाइनल होगा. टूर्नामेंट का ओपनिंग और फाइनल मैच दोनों दुबई में खेले जाएंगे.

एशिया कप फुल शेड्यूल

ग्रुप स्टेज

15 सितंबर- बांग्लादेश Vs श्रीलंका (दुबई)

16 सितंबर- पाकिस्तान Vs क्वालिफायर (दुबई)

17 सितंबर- श्रीलंका Vs अफगानिस्तान (आबु-धाबी)

18 सितंबर-  भारत Vs क्वालिफायर ( दुबई)

19 सितंबर- भारत Vs पाकिस्तान (दुबई)

20 सितंबर- बांग्लादेश Vs अफगानिस्तान (आबु-धाबी)

सुपर फोर

21 सितंबर- ग्रुप A विजेता Vs ग्रुप B रनर-अप (दुबई)

21 सितंबर- ग्रुप B विजेता Vs ग्रुप A रनर-अप (आबु-धाबी)

23 सितंबर- ग्रुप A विजेता Vs ग्रुप A रनर-अप (दुबई)

23 सितंबर- ग्रुप B विजेता Vs ग्रुप B रनर-अप (आबु-धाबी)

25 सितंबर- ग्रुप A विजेता Vs ग्रुप B विजेता (दुबई)

26 सितंबर- ग्रुप A रनर-अप Vs ग्रुप B रनर-अप (आबु-धाबी)

फाइनल

28 सितंबर- एशिया कप 2018 फाइनल (दुबई)