एसएससी में नाकामी पर कहीं आपका बच्चा आत्महत्या ना करले

हैदराबाद: राज्य तेलंगाना में कल एसएससी के परिणाम की उम्मीद और 27 अप्रैल को तेलंगाना में तक़रीबन 5.5 लाख छात्र‌ के परिणाम ज़ाहिर करदिए जाऐंगे 27 अप्रैल की सुबह से ही एस एससी परीक्षा लिख चुके छात्र‌, दोस्त और महलों में एक किस्म का जिज्ञासा देखा जा सकता है और जैसे ही परिणाम का ऐलान कर दिया जाएगा तो कहीं ख़ुशी और कहीं गम मिश्रित प्रतिक्रिया भी देखने को मिलेंगे परिणाम दिन न केवल छात्रों बल्कि माता-पिता का भी एक बहुत बड़ी परीक्षा है क्यों कि अगर उनका बेटा / बेटी या घर का कोई प्रिय विफल हो तो उसके साथ कैसे व्यवहार किया जाए तो दूसरी तरफ सफल होने वाले छात्र हिम्मत कैसे प्रोत्साहित किया जाए क्योंकि माता-पिता को असफलताओं का समर्थन करना है, जो सफल होने वाले छात्र की हिम्मत भी आवश्यक है।

परिणाम के दिन माता-पिता को बहुत ध्यान देना चाहिए , हौसला-अफ़ज़ाई , हिम्मत के साथ पेश आना ज़रूरी है क्यों कि उम्र के 15 साल में नौजवानों का ज़हन नाज़ागी को नहीं पहुंचता। जब कि दोस्तों और घर वालों की उम्मीदों के बोझ तले वो परिणाम का इंतिज़ार करता है उसी लिए वालदैन परिणाम वाले दिन काफ़ी चौकन्ना रहें । परीक्षा में नाकामी के ख़ौफ़ से या फिर परीक्षा में नाकाम होने की वजह से नौजवानों में आत्महत्या की घटना काफी हद तक बढ़ चुकी है ।

नैशनल क्राईम ब्यूरो एन सी आर बी ने बताते हैं 2011 से 2015 के दौरान हिन्दोस्तान भर में 40 हज़ार नौजवानों ने आत्महत्या की है जब कि सिर्फ 2015 में ही 8934 छात्र‌ ने आत्महत्या का रास्ता अपनाया है।