एहतिजाजी ताजरीन (व्यापारीयों) की पुलिस से झड़प

सोने और जे़वरात के ताजरीन का टैक्स में इज़ाफ़ा के ख़िलाफ़ तीन हफ़्तों से जारी एहतिजाज आज पुरतशदुद शक्ल इख्तेयार कर गया । मुंबई में एहतिजाजियों और पुलिस में झड़प हो गई जब कि ग़ाज़ीयाबाद में ट्रेन्स की आमद-ओ-रफ़त मुतास्सिर रही । मुल्क के कई हिस्सों बिशमोल दार-उल-हकूमत दिल्ली में जंतर मंतर और जुनूबी मुंबई के ज़ावेरी बाज़ार में आज भी एहतिजाजी मुज़ाहिरे किए गए ।

मर्कज़ी बजट पेश किए जाने के बाद से जे़वरात के ताजरीन अपना एहतिजाज जारी रखे हुए हैं । हुकूमत ने सोने पर इम्पोर्ट डयूटी को 2 फ़ीसद से बढ़ाकर 4 फ़ीसद कर दिया है । इसके इलावा ग़ैर ब्रांडेड ज्वेलरी पर एकसाईज़ डयूटी नाफ़िज़ की है । ताजरीन का कहना है कि इस तरह के इक़दामात से उनके काम के बोझ में इज़ाफ़ा होगा ।

मुंबई में एहतिजाजी ताजरीन की पुलिस से झड़प के बाद हालात को बेक़ाबू होता देख कर लाठी चार्ज किया गया । ग़ाज़ीयाबाद में एहतिजाजियों ने कई ट्रेन्स रोक दी । सदर ऑल इंडिया सर्राफा एसोसीएसन शेल चंद जैन ने बताया कि ये हड़ताल ग़ैर मुअय्यना मुद्दत के लिए है और जब तक हुकूमत टैक्सेस में इज़ाफ़ा का फ़ैसला वापस नहीं लेती एहतिजाज जारी रहेगा ।

उन्होंने बताया कि एहतिजाज में शमूलीयत के लिए दीगर ताजरीन से भी बातचीत जारी है । सदर गोल्ड सिविक माल ज्वेलर्स एसोसीएसन हरीश सोनी ने कहा कि गुड़गाँव के मार्केट में ज्वेलरी माल हनूज़ ( अभी तक) बंद है । दिल्ली में ज्वेलर्स ट्रेड ऐंड वेलफेयर फ़ोर्म के विजय वर्मा ने बताया कि जारीया शादी के सीज़न में जे़वरात की तलब बढ़ने के बावजूद सोने और चांदी की दरआमद में नुमायां कमी वाक़्य हुई है ।