ए पी हज कमेटी की बैठक‌, हज सोसाइटी के सदस्य को प्रशिक्षण

हैदराबाद: ए पी स्टेट हज कमेटी के ऐगज़ीक्यूटिव अफ़्सर मुहम्मद लियाक़त अली की नेतृत्व में हज सोसाइटी की बैठक पीर को विजय‌वाड़ा में आयोजित‌ हुआ। इस बैठक‌ में हज दरख़ास्तें ऑनलाइन दाख़िल करने के मुद्दे पर समाज के सदस्यों को विशेष प्रशिक्षण दिया गया ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए कई अनुभवों, रणनीतियों और योजनाओं को तैयार किया गया।

राज्य के 13 जिलों के हज सोसाईटी के प्रतिनिधियों ने इस वर्कशॉप में भाग की 2019 के सफ़र हज के सिलसिले में केंद्रीय हज कमेटी ने कुछ परिवर्तन की हैं। एक कवर में पाँच सदस्यों, ग्रीन श्रेणी के नाम को एन सी एन टी जे जैड(नौ को किंग और नौ ट्रांसपोर्ट ज़ोन)बदल कर दिया है।

मदीना मुनव्वरा में क़ियाम की सुविधा को दो में विभाजित किया गया है। हज कमेटी के ज़रीया सिर्फ एक बार‌ हज का फ़रीज़ा अंजाम देने का ही मौक़ा है। दरख़ास्त गुज़ारूँ को चाहीए कि उनके पासपोर्ट की वैलीडिटी (मुद्दत कारा॓मद 31जनवरी 2020 तक हो 70 साल से ज़्यादा उम्र वाले सदस्य‌ सुरक्षित श्रेणी के तहत होंगे। एसे ज़मुरा के तहत 18 नवंबर 1948 से पहले पैदा होने वाले लोग‌ अहल होंगे। ऐसे लोग‌ क़ुरआ के बग़ैर हज की सआदत हासिल कर सकेंगे। दो साल की उम्र के बच्चों की सूरत में उनकी पैदाइश 21 सितंबर 2017 के बाद होनी चाहिए 20 सितंबर 2019 कट आफ़ तारीख़ मुक़र्रर की गई है।

दिसंबर 2018 के अंतिम सप्ताह में क़ुरआ अंदाज़ी होगी। इन आर आईज़ अपने पासपोर्ट 14 जून 2019 तक दाख़िल कर दें 2019 में हज के सफ़र के सिलसिले में ऑनलाइन दरख़ास्तें दाख़िल करनी होंगी 13 ज़िलो में ए पी स्टेट हज कमेटी की निगरानी में हज सोसाइटीज़ क़ायम की गई हैं। हज कमेटी के ज़रिए एक बार‌ सफ़र मुक़द्दस करने वालों की ओर‌ से दुबारा दरख़ास्त फ़ार्म दाख़िल करने की सूरत में उनकी जमा की हुई रक़म ज़ब्त करली जाएगी और इस को वापिस नहीं किया जाएगा। ए पी स्टेट हज कमेटी के ऐगज़ीक्यूटिव अफ़्सर मुहम्मद लियाक़त अली ने ये बात बताई।