ऑटो और सिटी बस ड्राइवर नहीं मान रहे हुक्म, लगा रहे जाम

रांची 11 जून : शहर के सबसे अहम चौराहे में शामिल कांटाटोली चौक पर किसी का कंट्रोल नहीं है। यहां ट्रैफिक पुलिस के जवान की तैनाती तो की जाती है, पर इनका ध्यान ट्रैफिक इंतज़ाम संभालने पर कम, दूसरे कामों में ज्यादा रहता है। नतीजा, इस चौक पर हर वक्त जाम रहता है। इसका खमियाजा इस चौक से गुजरनेवाले लोग उठाते हैं।

50 मीटर की दूरी 25 मिनट में

ट्रैफिक एसपी राजीव रंजन ने मौजूदा में बसों के लिए नया रूट बनाया है। इसके तहत बस ड्राइवर को नामकुम होते हुए खेलगांव मोड़ में निकलना है। नये रूट से काफी हद तक बस ड्राइवरों की मनमानी रुकी है, पर बसों के रुकने के जगह (कांटाटोली चौक से बूटी मोड़) पर ऑटो खड़ा होने लगे हैं। इससे नयी नेजाम का फायदा इस सड़क से गुजरनेवालों को नहीं मिल पा रहा है। वहीं, हजारीबाग रूट से आनेवाली बसें चौक से 50 मीटर दूर मंगल टावर के पास मुसाफिरों को उतार रही है। इससे भी ट्रैफिक स्लो हो जाता है। मंगल टावर से कांटाटोली चौक तक यानी 50 मीटर की दूरी तय करने में 25 मिनट से ज्यादा वक़्त लग जाता है।

सिटी बस ड्राइवरों की मनमानी

कचहरी से धुर्वा तक चलनेवाली सिटी बसें भी इस चौक पर जाम लगाने के लिए जिम्मेवार हैं। इन बसों के ड्राइवरों की तरफ से बस को चौक के कोने पर खड़ा किया जाता है। इससे एक तरफ के गाड़ियों को सिग्नल मिलने के बाद भी जाने में परेशानी उठानी पड़ रही है।

दुकानदार भी लगाते हैं जाम

कांटाटोली चौक के चारों तरफ होटल, कपड़े और स्टेशनरी की कई दुकानें हैं। इन दुकानदारों की तरफ से अपने गाड़ियों को सड़क पर ही पार्क किया जाता है। यहां आनेवाले गाहक भी सड़क पर ही अपने गाड़ी लगाते हैं। इससे सड़क की चौड़ाई कम हो जाती है और जाम लग रहा है।