ओसामा की बेवा ने कई महीने कराँची में गुज़ारे थे

अलक़ायदा रहनुमा ओसामा बिन लादेन अफ़्ग़ानिस्तान पर अमेरीकी फ़िज़ाई हमलों के बाद 2002 में दाख़िल हुआ और एबटाबाद में क़ियाम से पहले वो कई शहरों में रहा जबकि उसकी बेवा अमल ने कई महीने कराँची में गुज़ारे। ओसामा बिन लादेन के बारे में ताज़ा तरीन मालूमात उसकी बेवा अमल अहमद ने जवाइंट इंवेस्टीगेशन टीम को तफ़तीश के दौरान फ़राहम की हैं।

उन्होंने बताया कि 9/11 के वाक़्या के बाद वो दुबारा अपने शौहर से 2002 में पेशावर में मिली जहां से वो लोग स्वात चले गए और तक़रीबन 9 महीने रहे। एबटाबाद में रिहायश से क़ब्ल उन्होंने 2 साल हरी पुर में ज़िंदगी गुज़ारी।अमल अहमद ने इस्लाम आबा में तफ़तीश कारों को बताया कि वो ओसामा के साथ ख़ैबर पख्तून्ख्वा के चार शहरों में रही , ताहम इसने ये बताने से इनकार कर दिया कि कोई सरकारी ओहदेदार ओसामा बिन लादेन से राबिता में था।

29 साला यमनी ख़ातून का कहना था कि वो एक मुजाहिद से शादी करना चाहती थी , ओसामा मौजूद था ,इस सिलसिले में जब उसे ओसामा से शादी का पैग़ाम मिला,तो वो पाकिस्तान आई और 17जुलाई 2000 को कराँची के हवाई अड्डे पर उत्तरी।

तीन माह के वीज़े के बावजूद वो (इसने) यहां मुद्दत से ज़्यादा क़ियाम किया जिसके बाद वो क़ंधार चली गई।अमल ने तफ़तीश कारों को बताया कि इसकी ओसामा से शादी , 9/11 से पहले हुई ताहम इसने शादी की तारीख़ नहीं बताई। इसने बताया कि ओसामा अपनी तीन बीवीयों के साथ रहता था , इन में वो और कुछ अरब ख़ानदान शामिल थे ,जब 9/11 का वाक़िया पेश आया तो अरब ख़ानदान बिखर गए।

अमल कराँची के एक फ़्लैट में आठ नौ महीने रही इस सिलसिले में सारा इंतेज़ाम कुछ पाकिस्तानीयों और ओसामा के बेटे साद ने किया।अमल ने तफ़तीश कारों को बताया कि कराँची में क़ियाम के दौरान इसने छः या सात घर तब्दील किए।

अमल की बड़ी बेटी सफिया 2001 में क़ंधार में पैदा हुई ,आसीया और इब्राहीम हरी पुर के एक सरकारी अस्पताल में मैं पैदा हुए, ज़ैनब और हुसैन की पैदाइश एबटाबाद में हुई |