औपनिवेशिक दौर में राजस्थान के शहरी इलाक़ों की आर्थिक और आर्थिक स्थिति की मुख्य पुस्तक

अलीगढ़: अलीगढ़ मुस्लिम यूनीवर्सिटी (ए एम यू के सहायक विभाग के अस्सिटेंट प्रोफ़ैसर डाक्टर जिबरईल ने अठारवीं और उन्नीसवीं सदी में राजस्थान के शहरी इलाके की अर्थव्यवस्था और जनसांख्यिकीय पर अंग्रेज़ी में किताब प्रकाशित की है जिसका नाम है।
Economy and Demographic Profile of Urban Rajasthan (Eighteenth-Nineteenth Centuries)

मनोहर पब्लिशरज़ नई दिल्ली में प्रकाशित की गई इस किताब का हाल ही में जयपुर, राजस्थान में आयोजित राजस्थान हिस्ट्री कांग्रेस में जारी किया गया।

यह पुस्तक मुख्य स्रोत पर आधारित है, जिसमें आबादी के विकास और विशेष रूप से शहरी केंद्र शामिल हैं। हनर्मनदों, कारीगरों और पेशेवरों की आबादी को नक्शे और रेखांकन द्वारा स्पष्ट किया गया है, जहां धीरे-धीरे औद्योगिक विकास हुआ, लेकिन उन्नीसवीं सदी की दूसरी छमाही में औद्योगिक और शहरी आधार उनका पतन हो गया। यह पुस्तक उन लोगों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, जिनमें व्यापार जिलों और राजस्थान और आसपास के राज्यों में अनुसंधान और विकास गतिविधिया शामिल हैं।

किताब में अम्बीर (जयपुर), हिदूती (कोटा), बीकानेर और मारवाड़ (जोधपुर के प्राचीन जैसे कि अरहसत्ता, तो जी। दो। ोरख़ी। बाजे ।टालके , सवा बही, और ख़ास। रुक़ा। परवाना बही की मदद ली गई है ,इस के अलावा चूँकि सन 1881 से पहले जनगणना नहीं होती थी इस लिए विभिन्न शहरी केंद्र‌ की आबादी गणना करने के लिए घरों की गिनती और विभिन्न टाइप टैक्स (खो लारी, झुमपरी, धोवन का सहारा लिया गया है।