कंज़्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो में तीन 4K स्क्रीन वाला लैपटॉप हुआ गायब

लास वेगस : लास वेगस में सीईएस (कंज़्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो) टेक शो में एक अजीब मामला देखने को मिला है. इस शो के दौरान एक अनोखा गेमिंग लैपटॉप प्रदर्शित किया गया, जिसमें तीन स्क्रीन लगाए गए थे लेकिन अगले ही दिन वह लैपटॉप चोरी हो गया. पीसी मेकर रेज़र ने इस वाकये की जानकारी दी है. कंपनी के मुताबिक़ ये लैपटॉप टेक शो के दौरान ही बूथ से ग़ायब हो गया. गेमिंग पीसी मेकर रेज़र ने अमरीका के लास वेगस में आयोजित कंज़्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो में तीन 4K स्क्रीन वाला लैपटॉप पेश किया था. ‘प्रोजेक्ट वलरी’ के तहत रेज़र ने इस लैपटॉप की अवधारणा तैयार की. कंपनी ने दावा किया कि प्रॉजेक्ट वलरी के तहत इस तरह का दुनिया का यह पहला पोर्टेबल लैपटॉप है.

चोरी की इस घटना के बाद रेज़र के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मिन लियांग तान ने इस घटना को काफ़ी गंभीरता से लिया है। रेज़र की प्रवक्ता ने इस मामले में लैपटॉप के बारे में कोई भी जानकारी देने वाले और चोरी करने वाले किसी शख़्स को गिरफ़्तार किए जाने के बारे में जानकारी देने वाले को 25 हज़ार डॉलर के इनाम की घोषणा की है.
तान ने अपने फ़ेसबुक प्रोफ़ाइल में कहा, “हमारी टीम ने इस कंसेप्ट को डेवलप करने और उसे तैयार करने के लिए महीनों का वक्त लगाया. यह चोरी है और हम लोग इस मुद्दे पर चुप नहीं बैठेंगे. जिसने भी ऐसा किया है वह बहुत स्मार्ट नहीं है.”

सीईएस (कंज्यूमर इलेक्ट्रानिक्स शो) शो की प्रवक्ता ने बीबीसी को बताया है कि अब तक दो लैपटॉप चोरी किए जाने का मामला सामने आया है और हमें इस घटना का बेहद दुख है. रेज़र का मुख्यालय कैलिफ़ोर्निया में है और इस कंपनी को सिंगापुर के उद्यमी मिन लियांग तान ने शुरू किया था. गेमिंग की दुनिया में जिन कंपनियों के उत्पादों की बहुत चर्चा होती है उनमें रेज़र सबसे बेहतरीन कंपनी मानी जाती है.

कई लोगों ने तान के फ़ेसबुक पोस्ट पर प्रतिक्रिया जताते हुए है कहा कि रेज़र के सामने दूसरी कंपनियों के उत्पाद कमतर ही रहे हैं. वहीं कई लोग तीन स्क्रीन वाले लैपटॉप पर सवाल उठा रहे हैं कि इस कहीं भी लाने-ले जाने में दिक्कत होगी, अतिरिक्त बैटरी के चलते ये भारी भी होगा. ये लैपटॉप रेज़र के प्रोजेक्ट वेलेरी का हिस्सा है और अभी इस पर काम चल रहा है, इस लैपटॉप को कब बाज़ार में उतारा जाता, इसके बारे में कंपनी ने अभी कोई जानकारी नहीं दी है.

लास वेगस रिव्यू जर्नल के गेमिंग रिपोर्टर टॉड प्रिंस ने बताया है कि टेक शो के दौरान जिस तरह के सुरक्षा इंतज़ाम होते हैं, उसमें चोरी की घटना अचरज पैदा करती है.
हालांकि कई लोग ऐसे भी हैं जो इसे कंपनी का पब्लिसिटी स्टंट बता रहे हैं. लेकिन टॉड प्रिंस इससे सहमत नहीं हैं, लेकिन रेज़र कंपनी के इस उत्पाद को पहले से काफी पब्लिसिटी मिली हुई थी और उन्हें इसकी ज़रूरत नहीं दिखती है.