कठुआ बलात्कार-हत्या मामले की सुनवाई पूरी होने के करीब

जम्मू: जम्मू-कश्मीर के कठुआ में आठ वर्षीय बच्ची के बलात्कार और हत्याकांड की पंजाब के पठानकोट की अदालत में चल रही सुनवाई पूरी होने के करीब है। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि बचाव पक्ष के वकील के सोमवार को अपनी अंतिम दलीलें को पूरी करने की संभावना है, जिसके बाद जे के चोपड़ा के नेतृत्व में अभियोजन टीम की ओर से संक्षिप्त समापन बयान आएगा और उसके बाद फैसला आने की संभावना है।

कठुआ में वकीलों द्वारा अपराध शाखा के अधिकारियों को आरोप पत्र दाखिल करने से रोकने के बाद उच्चतम न्यायालय के आदेश पर इस मामले को जम्मू-कश्मीर से बाहर भेज दिया गया था। बीते साल जून के पहले सप्ताह में पठानकोट की जिला एवं सत्र अदालत में रोजाना कैमरे की निगरानी में मामले की सुनवाई शुरू हुई थी।

जम्मू-कश्मीर पुलिस की अपराध शाखा के मामला संभालने के बाद जम्मू क्षेत्र में राजनीतिक उथल-पुथल देखी गई थी। अपराध शाखा ने एक किशोर और दो पुलिस अधिकारियों सहित आठ लोगों को गिरफ्तार किया था, जिन पर सबूत नष्ट करने का आरोप था।

मामला पीडीपी-भाजपा की तत्कालीन सरकार के लिये विवाद का विषय बन गया था। मामले में अपराध शाखा द्वारा गिरफ्तार लोगों के समर्थन में हिंदू एकता मंच की रैली में भाग लेने के लिए भाजपा को अपने दो मंत्रियों चौधरी लाल सिंह और चंदर प्रकाश गंगा को बर्खास्त करना पड़ा था।