कभी चाय बेचने वाले मोहम्मद रफीक आज हैं कमोडिटी ट्रेड किंग

बीकानेर में गड्ढों से भरी गली में एक मामूली मकान है। इसके एक आम कमरे में एक ऐसा शख्स बैठा है, जिसे ढूंढना आसान नहीं है। मीडिया से मिलने में भी उनकी दिलचस्पी नहीं है। उन्होंने एक अंगजरेजी अखबार के रिपोटर को बताया, ‘मैं आपसे सिर्फ इसलिए मिल रहा हूं, क्योंकि आप दिल्ली से आए हैं।’

इस मामूली घर में रहने वाला यह शख्स बहुत अमीर, बहुत चालाक और कमोडिटी मार्केट का बड़ा खिलाड़ी भी है। उन्हें गंवार ट्रेड का किंग कहा जाता है। कमोडिटी एक्सचेंज के ऑफिशल्स और ट्रेडर्स का कहना है कि उनकी बात को मार्केट प्लेयर्स बहुत संजीदगी से लेते हैं। वह भले ही सबसे बड़ा गंवार ट्रेडर न हो, लेकिन सबसे मुतास्सिरकुन जरूर हैं।

गुड्डू भाई यानी मोहम्मद रफीक की कहानी बहुत ही दिलचस्प है। 44 साल के गुड्डू ऑइल मिलर पिता के पांच बेटों में से एक हैं। एनसीडीईएक्स के टॉप ऑफिशल ने बताया कि वह गंवार सीड में रोज 8,700 टन और गंवार गम में 1,800 टन की ट्रेडिंग का दूसरा नाम हैं। गुड्डू कभी कॉलेज नहीं गए। बड़ी मुश्किल से वह इंग्लिश बोलते हैं और उन्होंने बिजनेस करियर टी स्टॉल से शुरू किया था।

इसमें वह फेल हुए और उसके बाद रिक्शा मरम्मत करने की दुकान खोली। इसमें भी वह सफल नहीं हुए। 2003 में गुड्डू ने कमोडिटी ट्रेडिंग की शुरुआत की। उनके लिए गंवार ट्रेडिंग नैचरल चॉइस थी। राजस्थान में गंवार की सबसे ज्यादा पैदावार होती है और इस राज्य में गंवार बिजनेस का तवील तारीख रहा है। गुड्डू को लंबे समय से जानने वाले लोकल वेयरहाउस ओनर नवरतन डागा ने कहा, ‘उसे मार्केट के मूड की बहुत अच्छी समझ है।’

गुड्डू भाई के बिजनेस करियर में तब बड़ा मोड़ आया, जब 2004 में एनसीडीईएक्स ने गंवार फ्यूचर्स ट्रेडिंग की शुरुआत की। इसके बाद ग्लोबल ऑइल कंपनियों की ओर से गंवार गम की मांग में काफी जबरदस्त बढ़ोतरी हुई। 2007 में गुड्डू को गंवार ट्रेड का किंग कहा जाने लगा। 2011-12 में गंवार की कीमत में तेजि आई थी। हालांकि, उसके बाद इस साल मई तक इसमें तेज प्राइस करेक्शन आया। गंवार की कीमत आगे क्या होगी, इस पर गुड्डू ने बड़े और सही दांव लगाए।

इससे उन्हें स्पेशल ट्रेडर का दर्जा मिला। बीकानेर के ट्रेडिंग हब अनाज मंडी में कई ट्रेडर आपको बताएंगे कि गुड्डू भाई क्यों स्पेशल हैं। गुड्डू भाई का कहना है कि वह ऑइल एक्सप्लोरेशन के बारे में बहुत कम जानते हैं। उन्होंने बताया, ‘मैं बस सच जानने की कोशिश करता हूं…दूसरे ट्रेडर्स से बात करता हूं…यह सिंपल बिजनेस है।’ वह एक मामूली रूम, दो कंप्यूटर, दो सेल फोन और एक टीवी सेट के साथ अपना काम करते हैं। (एजेंसी)