कश्मीर की स्थिति हड़ताल 88 वें दिन में प्रवेश

श्रीनगर: कश्मीर की स्थिति में कोई सकारात्मक बदलाव नहीं आ रहा है जहां अलगावादी नेतृत्व की अपील पर हड़ताल के कारण हर तरह दिनचर्या रविवार को लगातार 86 वें दिन भी रुक रहे। मध्य कश्मीर के जिला बडगाम में छर्रों वाली बंदूक से घायल हुए एक युवक की शनिवार को मौत हो जाने के बाद घाटी में पिछले 85 दिनों के दौरान मारे गए नागरिकों की संख्या बढ़कर 89 हो गई।

घायल नागरिकों की संख्या 13 हजार को पार कर गई है। हालांकि घाटी के बड़े शहरों और श्रीनगर के पाईन शहर की सड़कों पर बाधाओं से हटा दिया गया है, हालांकि ऐतिहासिक जामा मस्जिद इलाके की स्थिति में कोई बदलाव नजर नहीं आ रही है जिसके अध्याय अलदारिे बदस्तूर बंद रखे गए हैं।

पुलिस ने बताया कि स्थिति में सुधार के मद्देनजर आज घाटी के किसी भी क्षेत्र में कर्फ्यू या प्रतिबंध लागू नहीं हैं। हालांकि इस दावे के विपरीत पूर्व कश्मीर के जिला बडगाम के कुछ क्षेत्रों के निवासियों ने आरोप लगाया कि उन्हें नार विधेयक जाकर शनिवार को मारे गए युवा व्यक्तियों बॉक्स के साथ संवेदना पर्सी करने की अनुमति नहीं दी जा रही है। चक कालोसह के एक निवासी बिलाल अहमद बट ने यूएनआई को फोन पर बताया, “सैन्य वाहनों पर स्थापित लावड स्पीकरों के माध्यम से लोगों को अपने घरों के अंदर ही रहने के लिए कह रही थी।

मुजफ्फर अहमद नामक युवक जो 13 सितंबर को चक कालोसह में छर्रों लगने से घायल हो गया था, शनिवार को श्रीनगर के शेर-कश्मीर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज में दम तोड़ गया.सैकोर्टी बलों ने रविवार सुबह बडगाम के माज़हामह में विरोध प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस का इस्तेमाल किया। स्थानीय लोग सेना द्वारा मकानों की कथित तोड़फोड़ के विरोध कर रहे थे।

माज़हामह अलावा घाटी के करीब एक दर्जन स्थानों सहित बांड पुरा, कुलगाम और शोपियां से सेना और विरोध प्रदर्शनकारियों के बीच संघर्ष की सूचनाएं प्राप्त हुई झड़पों में कई लोग सहित सुरक्षा बल अधिकारी घायल हो गए हैं। अलगावादी नेतृत्व सैयद अली गिलानी, मीरवाइज़ मौलवी उमर फारूक और मोहम्मद यासीन मलिक जो घाटी में जारी हड़ताल में 6 अक्टूबर तक विस्तार की घोषणा कर रखी है, ने आज कश्मीरी जनता को अपने संबंधित जिलों में स्वतंत्रता जुलूस का आयोजन करने के लिए कहा था।