क़तर अखबार का दावा- ‘ख़ाशुक़जी केस को बंद करने के लिए एर्दोगान को प्रिंस सलमान ने किया था रिश्वत की पेशकश’

क़तर के अख़बार अश्शर्क़ ने सऊदी पत्रकार जमाल ख़ाशुक़ज के हत्या मामले को बंद करने के बदले में तुर्क राष्ट्रपति को सऊदी युवराज मोहम्मद बिन सलमान की ओर से रिश्वत की पेशकश का पर्दा फ़ाश किया है।

इस अख़बार के संपादक सादिक़ मोहम्मद अलअम्मारी ने अपने ट्वीटर हैंडल पर तुर्क राष्ट्रपति के एक निकटवर्ती सूत्र के हवाले से लिखाः “मक्का के अमीर ख़ालिद अलफ़ैसल ने अर्दोग़ान को पेशकश की है कि ख़ाशुक़जी मामले के बंद होने के बदले में अंकारा की पैसों से मदद होगी और क़तर पर लगी पाबंदी हट जाएगी, लेकिन अर्दोग़ान ने इस पेशकश को राजनैतिक रिश्वत का नाम दिया है।”

इससे पहले लेबनान में तुर्की के राजदूत हाकान काकील ने ख़ाशुक़जी मामले को बंद करने के बदले में सऊदी अरब की ओर से तुर्की को 5 अरब डॉलर की रिश्वत की पेशकश होने की सूचना दी थी।

तुर्क राष्ट्रपति ने मंगलवार को इस देश की संसद में सऊदी पत्रकार जमाल ख़ाशुक़जी की इस्तांबोल में सऊदी वाणिज्य दूतावास में हुयी हत्या की तफ़सील बताते हुए बल दिया कि ख़ाशुक़जी की हत्या पूर्व नियोजित साज़िश के तहत हुयी है।

जमाल ख़ाशुक़जी की 2 अक्तूबर को हत्या हुयी थी जिसके लगभग 2 हफ़्ते बाद सऊदी अधिकारियों ने कहा कि उनकी दूतावास में हाथापाई के दौरान मौत हो गयी जबकि इससे पहले तक वे इस बात का इंकार कर रहे थे कि उनकी हत्या हुयी है।

साभार- ‘parstoday.com’