क़तर के खिलाफ़ सऊदी अरब रच रहा है बड़ा साजिश, करने जा रहा है यह काम!

एक सऊदी अधिकारी ने संकेत दिया है कि सऊदी एक नहर खोदने की योजना के साथ आगे बढ़ रहा है. जो खाड़ी देशों के बीच एक राजनयिक विवाद के बीच पड़ोसी कतरी प्रायद्वीप को एक द्वीप में बदल देगा। मीडिया में यह कहा जा रहा है की सऊदी अरब क़तर से बदला लेने के उसे एक द्वीप में बदलेगा।

क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के एक वरिष्ठ सलाहकार सऊद अल-कहतानी ने शुक्रवार को कहा, “मैं सलवा द्वीप परियोजना के कार्यान्वयन पर ब्योरा देने का इंतजार कर रहा हूं, एक महान, ऐतिहासिक परियोजना जो इस क्षेत्र की भूगोल को बदल देगी।

बिज़नस स्टैण्डर्ड के मुताबिक, यह योजना, जो सऊदी मुख्य भूमि से कतरी प्रायद्वीप को शारीरिक रूप से अलग करेगी, दोनों राज्यों के बीच एक बेहद निराशाजनक 14 महीने के लंबे विवाद में नवीनतम तनाव बिंदु है।

जून 2017 में सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, बहरीन और मिस्र ने कतर के साथ राजनयिक और व्यापार संबंधों खत्म कर दिया था, आतंकवाद का समर्थन करने और रियाद के आगमन के बहुत करीब होने पर आरोप लगाया। साथ ही सऊदी का आरोप है की क़तर आतंकवाद का समर्थन कर रहा है।

वर्ल्ड न्यूज़ हिंदी को मिली जानकारी के मुताबिक, अप्रैल में, समर्थक सरकार सब्क न्यूज वेबसाइट ने सरकार को कतर के साथ सऊदी की सीमा में फैला 60 किलोमीटर (38 मील) लंबा और 200 मीटर चौड़ा चैनल बनाने की योजना बनाई।

नहर का एक हिस्सा, जो 2.8 बिलियन रियाल (750 मिलियन अमरीकी डालर) तक खर्च करेगा, योजनाबद्ध परमाणु अपशिष्ट सुविधा के लिए आरक्षित होगा।

परियोजना के लिए बोली लगाने के लिए पांच अज्ञात कंपनियां जो खुदाई करने वाले नहरों में विशेषज्ञ थीं और सितंबर में विजेता की घोषणा की जाएगी, मक्का अख़बार ने जून में रिपोर्ट की थी। सऊदी अधिकारियों ने टिप्पणी के अनुरोधों का जवाब नहीं दिया और कतर से योजना पर तत्काल प्रतिक्रिया नहीं मिली।