क़ौमी पार्टीयां अवामी एतिमाद से महरूम, इलाक़ाई जमातों का अहम रोल

सरबराह तेलगू देशम पार्टी मिस्टर एन चंद्रा बाबू नायडू ने कहा कि मायावती ने उत्तरप्रदेश की तक़सीम का ऐलान किया था, लेकिन अवाम ने उन की तजवीज़ क़बूल ना करते हुए उन्हें शिकस्त से दो-चार करदिया। अगर कांग्रेस पार्टी 2014- से कब्ल अलहदा तेलंगाना रियासत तशकील देती है तो भी तेलगुदेशम को कोई सयासी नुक़्सान नहीं होगा, क्योंकि तेलगू देशम पार्टी तेलंगाना के ख़िलाफ़ नहीं है।

पाँच रियास्तों के इंतेख़ाबी नताइज इस बात का सबूत हैं कि क़ौमी जमातें अवामी एतिमाद से महरूम हो रही हैं और इलाक़ाई जमातें अवामी एतिमाद के हुसूल में कामयाब हो रही हैं। उन्हों ने कहा कि जगन मोहन रेड्डी गै़र क़ानूनी दौलत काफ़ी जमा करचुके हैं और तेलंगाना तहरीक के नाम मिस्टर के चन्द्र शेखर राव भी दौलत बटोर रहे हैं। बी जे पी जहां एक तरफ़ तेलंगाना की ताईद कर रही है, वहीं उत्तरप्रदेश की तक़सीम की वो मुख़ालिफ़त कर रही है।

उन्हों ने कहा कि रियासत में तेलगुदेशम का सयासी मुस्तक़बिल ताबनाक है, अपोज़ीशन का तामीरी रोल अदा करते हुए उन की पार्टी, ज़िम्मेदारीयों से फ़रार हासिल करने वाली हुकूमत को अवाम के सामने बे नकाब करेगी। पाँच रियास्तों के इंतेख़ाबी नताइजके बाद मीडीया से बातचीत करते हुए मिस्टर नायडू ने कहा कि क़ौमी सियासत में क़ौमी जमातों का इमेज घट रहा है और इलाक़ाई जमातें तेज़ी से क़ौमी सतह पर पैदा होने वाले सयासी ख़ला को पुर करने में ग़ैरमामूली रोल अदा कर रही हैं।

क़ौमी जमातों की एहमीयत घटने से मर्कज़ में इलाक़ाई जमातों का अहम रोल होगा। बहैसीयत चीफ़ मिनिस्टर मस मायावती ने उत्तरप्रदेश को चार छोटी रियास्तों में तक़सीम करने की असेंबली में क़रारदाद मंज़ूर की थी, लेकिन उत्तरप्रदेश के अवाम ने इस को मुस्तर्द करते हुए साफ़ सुथरी हुकूमत फ़राहम करने का वाअदा करने वाली समाजवादी पार्टी को इक़तिदार सौंपा है।

सदर तेलगू देशम ने बी जे पी को तन्क़ीद का निशाना बनाते हुए कहा कि आंधरा प्रदेश में तेलंगाना रियासत की ताईद करने वाली बी जे पी उत्तरप्रदेश में छोटी रियास्तों की मुख़ालिफ़त कर रही है, जिस के सबब अवाम ने इस पर भरोसा नहीं किया। कांग्रेस के वज़ारत उज़मा के उम्मीदवार राहुल गांधी, उत्तरप्रदेश में अपना करिश्मा नहीं दिखा सके, ख़ुद अपने हलक़ा लोक सभा की असेंबली नशिस्तों के कांग्रेस उम्मीदवारों को कामयाबी नहीं दिला सके।

कांग्रेस पार्टी ने बशमोल उत्तरप्रदेश दीगर रियास्तों में भी अपनी सारी तवानाई सर्फ की, लेकिन अवामने कांग्रेस पर भरोसा नहीं किया, बल्कि करोड़ों रुपये की बद उनवानीयों में मुलव्विस होने की सज़ा देते हुए उसे शिकस्त से दो-चार किया। उन्हों ने कहा कि रियासत आंधरा प्रदेश में कांग्रेस हुकूमत पूरी तरह अवामी मफ़ादात की तकमील में नाकाम होचुकी है,

अवाम कांग्रेस को सबक़ सिखाने के लिए ज़िमनी इंतेख़ाबात का इंतिज़ार कर रहे हैं। उन्हों ने कहा कि तेलंगाना के ज़िमनी इंतेख़ाबात में तेलगुदेशम का मुज़ाहरा इतमीनान बख़श होगा। उन्हों ने कहा कि सरबराह टी आर एस के चन्द्र शेखर राव का असली चेहरा बे नकाब होचुका है, वो तहरीक के नाम पर सारी तवज्जा दौलत बटोरने में सिर्फ कर रहे हैं।

तेलगू देशम पार्टी तेलंगाना के ख़िलाफ़ नहीं है, अपने मौक़िफ़ का पहले ही ऐलान कर चुकी है, फ़ैसला मर्कज़ी हुकूमत के हाथ में है। उन्हों ने कहा कि ज़िमनी इंतेख़ाबात में सदर वाई ऐस आर कांग्रेस पार्टी बेतहाशा दौलत लुटा रहे हैं।