“काबा” के दरवाजे साल में दो बार क्यों खुलते हैं?

रियाद: कौन है जो अल्लाह के घर यानी “काबा” के अंदर प्रवेश नहीं करना चाहता, वह जिस घर के आसपास पूरी दुनिया से आए लाखों मुसलमान तवाफ़ करते हैं। अतीत में काबे का दरवाजा हर महीने दो से तीन बार खोला जाता था ताकि सभी लोगों को प्रवेश का मौका मिल सके। हालांकि आज यह पूरे वर्ष में केवल दो बार खोला जाता है।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

एक बार पहली शाबान गुस्ल काबा के अवसर पर और दूसरी बार पहली जिलहिज्जा को उसके स्नान और नए कवर परिवर्तन के अवसर पर। इसके अलावा यह सेवक हरमैन शरीफ़ैन की अनुमति से राज्य के मेहमानों के लिए भी खोला जाता है।
बैतुल्लाह को आम दाखिले के लिए अब नहीं खोला जाता है। इसका कारण पुरुषों और महिलाओं के भारी भीड़ के कारण परेशानी और नुकसान से बचाना है। विशेषकर जब कि पिछले कुछ वर्षों में हज यात्रियों और उमरा करने वालों की संख्या दो लाख से अधिक हो गई है। ऐसी स्थिति में काबे के मुतवल्ली और सुरक्षा अधिकारियों के लिए बैतुल्लाह की पवित्रता को बनाए रखना संभव नहीं हो सकेगा।
अतीत में काबे का दरवाजा कब खोला जाता था?
हरमैन शरीफ़ैन से संबंधित जानकारी साइट “गेटवे ऑफ हरमैन अल शरीफैन” ने मोरक्को के प्रमुख फ़कीह, कवि और सफरनामों के लेखक अबु सालिम अलअयाशी ) मृतक 1090 हिजरी (का कथन वर्णित है। उन्होंने 1059 ह, 1064 ह और 1072 ह में यानी तीन बार हज की सआदत हासिल की। ालियाशिय के अनुसार बैतुल्लाह साल में 7 बार खोला जाता है। वे लिखते हैं “बैतुल्लाह को बलिदान यानी ईद उल अधा के दिन, आशूरा के दिन, पैगंबर सल्लल्लाहु अलैहि व सल्लम के जन्म के दिन के अलावा शाबान, रमजान और चेतन ालकादह में खोला जाता है। इसके अलावा बलिदान दिवस के अलावा भी एक दिन सुबह से लेकर पतन तक के समय के लिए खोला जाता है। इस दौरान कोई भी व्यक्ति काबे में प्रवेश हो सकता है “-