काबुल में धमाका, पूर्व राष्ट्रपति रब्बानी की मौत

काबुल, 20 सितंबर अफ़ग़ानिस्तान की राजधानी काबुल के कूटनयिक ज़ोन में बड़ा धमाका हुआ है.धमाके में पूर्व राष्ट्रपति बुरहानुद्दीन रब्बानी की मौत हो गई है.

इससे जुड़ी और सामग्रियाँहामिद करज़ई के वरिष्ठ सलाहकार की हत्या’तालिबान ने की करज़ई के भाई की हत्या’कंधार में धमाका, चार की मौतइसी विषय पर और पढ़ेंअफ़ग़ानिस्तान अधिकारियों ने बीबीसी को बताया कि जब उनके घर में धमाका हुआ तो वे तालिबान के दो सदस्यों से मिल रहे थे.

ये स्पष्ट नहीं है कि तालिबान के सदस्य हमले में शामिल थे या नहीं. रब्बानी का घर अमरीकी दूतावास के नज़दीक था. वे अफ़ग़ान शांति परिषद के प्रमुख थे.

शांति परिषद अफ़ग़ानिस्तान में तालिबान के साथ बातचीत की कोशिशों की अगुआई कर रहा है.

जब इस परिषद का गठन हुआ था तो हामिद करज़ई ने कहा था कि ये अफ़ग़ान लोगों के लिए उम्मीद की सबसे बड़ी किरण है.करज़ई ने तालिबान से भी अपील की थी कि वे इस मौके को न गवाँए.

पिछले कुछ महीनों में अफ़ग़ानिस्तान में कई बड़ी हस्तियों की हत्या की जा चुकी है. इस साल जुलाई में अफ़ग़ान राष्ट्रपति हामिद करज़ई के एक वरिष्ठ सलाहकार जान मोहम्मद ख़ान की काबुल में गोली मार कर हत्या कर दी गई थी.

जुलाई में ही हामिद करज़ई के सौतेले भाई अहमद वली करज़ई को उनके अपने ही सुरक्षा प्रमुख ने गोली मार दी थी जिसमें उनकी मौत हो गई थी.

बुरहानुद्दीन रब्बानी ने हाल ही में ईरान में एक धार्मिक सम्मेलन में हिस्सा लिया था. उन्होंने मुसलमान विद्धानों से कहा था कि वे आत्मघाती हमलों के ख़िलाफ़ आवाज़ उठाएँ.