किडनी रोग से मधुमेह का खतरा बढ़ सकता है: अध्ययन

न्यूयॉर्क: यदि आप गुर्दा की शिथति से पीड़ित हैं, तो आपको मधुमेह के बढ़ने का खतरा अधिक हो सकता है, ऐसा एक अध्ययन में पाया गया है।

जोखिम यूरिया के बढ़ते स्तर – रक्त में नाइट्रोजन युक्त अपशिष्ट उत्पाद, जो खाद्य पदार्थों में प्रोटीन के टूटने से आता है, को जिम्मेदार ठहराया जा सकता है।

गुर्दा आम तौर पर खून से यूरिया को हटा देते हैं, लेकिन जब गुर्दा का काम धीमा हो जाता है, तब यह बढ़ सकता है, जिसके परिणामस्वरूप शरीर में अधिक इंसुलिन प्रतिरोध और साथ ही स्राव होता है।

सेंट लुइस में वाशिंगटन विश्वविद्यालय में सहायक प्रोफेसर ज़ियाद अल-एली ने कहा, “हम लंबे समय से जानते हैं कि मधुमेह किडनी की बीमारी के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक है, लेकिन अब हमें बेहतर समझ है कि किडनी की बीमारी, यूरिया के ऊंच स्तर के माध्यम से भी मधुमेह का खतरा बढ़ जाता है।”

ज़ियाद ने कहा, “जब यूरिया गुर्दे की शिथति के कारण खून में खड़ी हो जाती है, तो इसका परिणाम इंसुलिन प्रतिरोध और इंसुलिन स्राव को कम करने में होता है।”

शोधकर्ताओं ने कहा, किडनी इंटरनेशनल पत्रिका में प्रकाशित निष्कर्ष महत्वपूर्ण हैं क्योंकि यूरिया का स्तर दवा, आहार के जरिये कम किया जा सकता है, उदाहरण के लिए, कम प्रोटीन खाने से और अन्य तरीकों से, जिससे बेहतर इलाज और मधुमेह की संभावित रोकथाम की अनुमति मिलती है।

अध्ययन के लिए, दल ने 2003 में शुरू होने वाले पांच साल की अवधि में मधुमेह के बिना 13 लाख वयस्कों के अभिलेखों का मूल्यांकन किया।

इनमें से, 117,000 मधुमेह के बिना, या 9 प्रतिशत ने यूरिया के स्तर को बढ़ाया, खराब गुर्दा का संकेत दिया और मधुमेह के विकास के 23 प्रतिशत अधिक जोखिम पर थे।