किसानों को केंद्रबिंदू मानकर ऊर्जा योजनाओं का लाभ देने का प्रयास: विश्वास पाठक

नई दिल्ली: किसानों को केंद्रबिंदू मानकर ऊर्जा योजनाओं का लाभ देने का प्रयास महाराष्ट्र सरकार का ऊर्जा विभाग कर रहा है,   ऐसी जानकारी राज्य के महाराष्ट्र राज्य विद्युत मंडल सुत्रधारी कंपनी के संचालक श्री. विश्वास पाठक ने दी.

महाराष्ट्र सदन मे आयोजित पत्रकार परिषद में श्री पाठक ने  महाराष्ट्र  सरकार के ऊर्जा विभागद्वारा किए गए काम और जनउपयोगी नितीयों की मदत से घर-घर में बिजली पहुंचाने में प्राप्त हुई सफलता के बारे में बताया.

उन्होंने कहा, महाराष्ट्र सरकारने किसानों को केंद्रबिंदू मानकार ऊर्जा विभाग की विविध योजनाओंद्वारा किसानों को दिलासा देने का प्रयत्न किया है. किसानों को बिजली के लिए पैसे भरने पर भी कनेक्शन नहीं मील पा रहे थे. विशेषत: विदर्भ और मराठवाडा के किसानोंमें कृषीपंप कनेक्शन न मिलने की वजह से काफी नाराजगी थी. इसे मद्देनजर रखते हुए राज्य के ऊर्जा विभाग ने प्रथम प्रलंबित कृषीपंप कनेक्शन को प्राथमिकता देते हुए इनकी संख्या कम की. हर साल सवा लाख कृषीपंप धारको को कनेक्शन दिए गए. किसानों को अब तक कुल 5 लाख कनेक्शन दिए जा चुके है.जिन किसानों को अभी तक बिजली नही मिली है उनके लिए ऊर्जा विभागने एचवीडीएस नामक नई योजना का शुभारंभ किया है. इस योजना के अंतर्गत एक या दो किसानोंको एक ट्रान्सफॉर्मर दिया जाएंगा, जिससे बिजली चोरी के प्रमाण कम होने में मदत मिलेगी और किसानों को पूरी क्षमतासे स्थायी बिजली मिलेगी. इस वर्ष ऊर्जा विभागद्वारा लिया गया यह एक सबसे महत्वपूर्ण निर्णय है.

साथ ही सौभाग्य योजना के माध्यम से केंद्र सरकारद्वारा दिए गए आर्थिक मदत की वजह से राज्य के दुर्गम इलाकों के नागरिकों को फायदा हुआ है. गडचिरोली और नंदूरबार के कुछ अतिदुर्गम इलाकों को बिजली की आपूर्ती करने का काम जारी है. इस वर्ष दिसंबर तक इन इलाकों में बिजली पहूंचाने का काम पूर्ण हो जाएगा.