किसानों को 5 लाख लाईफ़ इंशोरंस प्रीमीयम: के सी आर

हैदराबाद: तेलंगाना के मुख्यमंत्री के सी आर ने किसानों को 5 लाख रुपय लाईफ़ इंशोरंस प्रदान‌ करने का फ़ैसला किया है। किसानों पर एक रुपये का बोझ लगाए बग़ैर सरकार‌ की ओर‌ से प्रीमीयम भुकतान‌ करने का ऐलान किया है। चीफ़ मिनिस्टर ने प्रगति भवन में एक उच्चस्तरीय बैठक की मांग करते हुए किसानों को लाईफ़ इंशोरंस की प्रावधान के अलावा अन्य मामलों की समीक्षा की।

उन्होंने यह भी कहा कि यह एक देश की अद्वितीय और आदर्श योजना है। जिसे देश के किसी भी राज्य में लागू नहीं किया गया था। तेलंगाना, जो इस योजना का संचालन करती है, एकमात्र राज्य ही रहेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि 15 अगस्त से सैंडू लाइफ इंश्योरेंस स्कीम शुरू करते हुए किसानों में इंशोरंस सर्टीफ़िकेटस वित्रित‌ किए जाऐंगे ।

इंशोरंस की प्रीमीयम अदायगी के लिए बजट में फ़ंडज़ की गुंजाइश प्रदान‌ करते हुए हर साल एक‌ अगस्त को ही प्रिमियम अदा कर दी जाएगी। जनता का भरोसा मंद लाईफ़ इंशोरंस कारपोरेशन आफ़ इंडिया से किसानों को इंशोरंस प्रदान‌ करने के लिए तेलंगाना सरकार ने सहमति व्यक्त की है। मृत किसान की योजनाएं 10 दिनों के भीतर परिवार को 5 लाख रुपये का इंशोरंस प्रदान‌ करने की स्कीम तैयार की गई है।

उन्होंने कहा कि तेलंगाना में छोटे किसानों की संख्या 93% है। एलआईसी और अन्य बीमा कंपनियों के नियमों के तहत, 18 से 60 वर्ष की उम्र वालों की ही इंशोरंस प्रदान‌ किया जाता है। इसलिए इस इंशोरंस स्कीम में 18 से 59 साल उम्र के किसानों के नामों का ही पंजीकृत किया जाएगा । आधार कार्ड को बुनियाद बनाया जाएगा।