कृष्णा नदी प्रबंधन बोर्ड की बैठक आपातकाल होने की संभावना है

हैदराबाद: कृष्णा नदी प्रबंधन बोर्ड के जारिया महिने की 16 तारीख को होने वाला सत्र संभावना है कि आपातकालीन होगा क्योंकि दोनों तेलुगु राज्यों तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के संयुक्त ज़खायर से एपी से अधिक पानी प्राप्त करने के लिए समस्या बनाने की योजना रखता है जारिया साल में दूसरी बार बोर्ड की बैठक होने वाली है जिसमें उम्मीद है कि श्री सलीम और नागरजुना सागर परियोजनाओं के निचले स्तर से ऊपर ए.आर. भाग में उपलब्ध 214 टीएमसी पानी दोनों ऊपरी राज्यों के अधिकार पर चर्चा किया जाएगा तुंगभद्रा परियोजना के क्षेत्र में उपलब्ध कुल पानी की उपलब्धता 18 9 टीएमसी।

तेलंगाना के मुख्य सचिव एस के जोशी इस महत्वपूर्ण बैठक में भाग लेंगे| तेलनगाना का मानना ​​है कि आंध्र प्रदेश ने दोनों राज्यों के संयुक्त रीज़रवायरस श्रीसेलम और नागरजुना सागर से मंज़ूरा पानी 129 टीएमसी से बढ़कर 197 टीएमसी पानी मिल चुका तेलंगाना का यह भी आरोप है कि एपी ने तेलंगाना के 78.4 टीएमसी के विपरीत इस साल अभी बेसिन क्षेत्र से 228.62 टीएमसी पानी प्राप्त कर लिया है

दोनों साझा रीज़वायरस से मंज़ूरा 82.5 टीएमसी के विपरीत केवल 44.22 टीएमसी पानी ही सिरीसेलम‌ परियोजना में केवल 60 टीएमसी पानी उपलब्ध है। ऐसा माना जाता है कि एपीएन इसे अनुमोदित पानी से अधिक पानी मिला है। तेलंगाना का यह कहना है कि पोती रेड्डी पाडो सिर नियामक द्वारा एपी ने 108 टीएमसी पानी प्राप्त कर लिया है ताकि रॉयल सीमा क्षेत्र की सिंचाई आवश्यकताओं की पूर्ति की जा सके बोर्ड का 6 जून को आयोजित हुई बैठक में जल वितरण जटिल समस्या पर चर्चा नहीं की जा सकी। फ्लाइंग एपी के किनारे से पानी के पानी अधिग्रहण को नोट करना चाहता है।