केजरीवाल ने मचाई खलबली

दिल्ली में आम आदमी पार्टी की जबरदस्त कामयाबी, बीजेपी के मिशन 2014 की हवा निकाल सकती है। जानकारों की मानें तो मुल्क की तकरीबन 200 शहरी सीटों पर आम आदमी पार्टी का असर पड़ सकता है। यानी, अब तक बीजेपी के लिए आसान मानी जा रही इन सीटों पर आप मुश्किल पैदा कर सकती है। ज़राये की मानें तो आप के अंदाज से बीजेपी खेमे में खलबली मची है।

2014 के आम इंतेखाबात के बाद क्या होगी मुल्क की सियासी तस्वीर। किसे मिलेगा ताज और किसपर गिरेगी गाज। कांग्रेस विधान सभा इलेक्शनो की शिकस्त से मायूस है। बीजेपी हालांकि मोदी लहर की उमंगों पर सवार है। लेकिन दिल्ली में आम आदमी पार्टी यानी आप ने बीजेपी की थाली से जिस अंदाज़ में इक्तेदार का निवाला छीना उससे पार्टी सकते में है। और अब तो आप ने लोकसभा इंतेखाबात के लिए भी चैलेंज देना शुरू कर दी है।

सियासी जानकारों के मुताबिक आम आदमी पार्टी दिल्ली, गुजरात, महाराष्ट्र, यूपी, कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु समेत डेढ़ दर्जन सूबों की करीब 200 शहरी सीटों पर बीजेपी का खेल बिगाड़ सकती है। उधर आम आदमी पार्टी 15 दिन के अंदर लोकसभा इंतेखाबात के लिए अपनी पहली फहरिस्त लाने की तैयारी में है। लोकसभा इंतेखाबात की तैयारियों के लिए पार्टी हरियाणा के साथ ही महाराष्ट्र और कर्नाटक में भी अपने प्रोग्राम शुरू करने जा रही है।

बीजेपी ज़राये के मुताबिक आम आदमी पार्टी की इस तैयारी ने पार्टी लीडरों की बेचैनी बढ़ा दी है। पार्टी के कुछ लीडरों का मानना है कि आप ने मुकामी ईमानदार चेहरे मैदान में उतारे तो वो बीजेपी के वोट बैंक में ही सेंध लगाएंगे। अब तक नरेंद्र मोदी में मुस्तकबिल का लीडर देख रहे शहरी इलाके के दरमियानी तब्के और पढ़े-लिखे वोटर, आप की ताईद में जा सकते हैं।

बीजेपी के खिलाफ जो वोटर मजबूरी में कांग्रेस को ताईद दे रहा था वो भी आप के साथ जा सकता है। हालांकि पर्दे के पीछे की इस खलबली को बीजेपी जाहिर नहीं होने देना चाहती। बीजेपी लीडर कैमरे पर जो कहें लेकिन पार्टी की टिकट बांटने की पालिसी बिगड़ चुकी है।

करप्शन मुखालिफ का नारा बुलंद कर रही आप के खतरे को भांपते हुए अब बीजेपी लोकसभा इंतेखाबात में साफ-सुथरी शबिया ( इमेज ) के उमीदवार तलाश रही है। और इस कवायद में कई मौजूदा MPs का भी पत्ता कट सकता है।

————–बशुक्रिया: प्रदेश टुडे