केन्द्र सरकार ने राज्यों को भेजा सर्कुलर: गंदे स्थानों पर इस्तेमाल न करें महात्मा गांधी की तस्वीर

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों से कहा है कि वह महात्मा गांधी की तस्वीर, स्केच या लोगो को ऐसे स्थानों पर इस्तेमाल न करे, जो गंदे हैं. महात्मा गांधी के चश्मे, चरखे या घड़ी की तस्वीर को भी सार्वजनिक शौचालय की दीवारों और कूड़ेदानों पर इस्तेमाल किए जाने पर रोक लगाने के निर्देश दिए गए हैं. इसके तहत केंद्र सरकार की तरफ से एक सर्कुलर जारी किया गया है.
स्वच्छ भारत मिशन का लोगो गांधी जी का चश्मा ही है, जिसे कई गंदी जगहों पर भी इस्तेमाल किया गया था.

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

वन इंडिया के अनुसार, यह सर्कुलर छत्तीसगढ़ कोर्ट में बदरुद्दीन कुरैशी नामक एक शख्स द्वारा दायर एक केस के बाद जारी किया गया है. यह केस महात्मा गांधी की तस्वीरों को गंदी जगहों पर इस्तेमाल करने के खिलाफ दायर किया गया था. कोर्ट ने यह याचिका खारिज कर दी थी और कहा था कि यह राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का अपमान नहीं है.
हालांकि, कोर्ट ने कहा था कि जहां पर भी महात्मा गांधी की तस्वीर का इस्तेमाल किया जाता है वह इस तरह से इस्तेमाल किया जाना चाहिए कि उसे आसानी से गंदा न किया जा सके या फिर इस तरह से इस्तेमाल न किया जा सके जिससे राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का अपमान हो. यह केस बदरुद्दीन कुरैशी नाम के एक शख्स ने छत्तीसगढ़ कोर्ट में दायर किया था. इसी के बाद केंद्र सरकार ने अहम कदम उठाते हुए यह सर्कुलर जारी किया है, ताकि राज्य सरकारें महात्मा गांधी की तस्वीर का इस्तेमाल सही जगह पर करें.

आप को बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा खादी के कैलेंडर पर महात्मा गांधी को हटाकर अपनी जगह बनाने के कुछ ही दिनों बाद अब केंद्र सरकार ने यह फैसला किया है कि किसी की भावनाएं आहत नहीं होनी चाहिए.