कैसे जेटली दे सकते हैं देश को एक शानदार नए साल का तोहफा: GST को एक KISS (‘कीप इट सिंपल, स्टुपिड’) के साथ सील करें!

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने घोषणा की कि सूरज जल्द ही लक्जरी वस्तुओं को छोड़कर 28% जीएसटी स्लैब पर सेट होगा और देश अंततः केवल दो स्लैबों के लिए आगे देख सकता है – 5% और 12% और 18% (छूट वाली वस्तुओं के अलावा) के बीच एक मानक दर स्वागत है। लेकिन कई लोग सोचते हैं कि वह जल्दबाजी कर रहे है। उन्हें KISS सिद्धांत की याद दिलाई जा सकती है।

KISS – ‘कीप इट सिंपल, स्टुपिड’ – एक प्रसिद्ध परिचित और व्यवसाय में एक स्वीकृत क्रेडो है। लॉकहीड एयरक्राफ्ट इंजीनियर केली जॉनसन के साथ जुड़कर, अपने इंजीनियरों से विमान के डिज़ाइन को इतना सरल बनाए रखने का आग्रह किया गया था कि यहां तक ​​कि एक बेवकूफ व्यक्ति भी लड़ाकू क्षेत्र में साधारण उपकरणों के साथ विमान की मरम्मत करने में सक्षम हो जाए।

नौकरशाही, दुनिया भर में, आमतौर पर KISS सिद्धांत से बेखबर है। एक अमेज़न विज्ञापन दावा करता है कि यह असंख्य सेवाओं के अलावा एक करोड़ से अधिक विभिन्न उत्पादों को बेचता है, हर दिन अधिक श्रेणियां जोड़ी जाती हैं। इस संदर्भ में, नौकरशाहों को जीएसटी शासन में अंतर कर स्लैब के लिए सभी उत्पादों और सेवाओं को पहचानने और श्रेणीबद्ध करने के लिए कहना एक कठिन तरीका है।

एकीकृत एकल कर के लाभों पर दुनिया भर से अनुभवजन्य डेटा अप्रमाणिक है। इसलिए, नौकरशाही के लिए एक स्पष्ट निर्देश केवल दो श्रेणियों के साथ आने के लिए आवश्यक है: शून्य कर के लिए पात्र सामान, और बाकी सभी एक ही दर के तहत आने के लिए, 10% या 12% या उससे भी कम कहें। इसका मतलब है कि सब कुछ, विशेष रूप से छूट वाले लोगों को छोड़कर, कर लगाया जाता है।

इसके लिए राजनीतिक स्तर पर साहसिक और स्पष्ट सुधारवादी सोच की जरूरत है। तथाकथित ‘पाप’ करों। वे कोई मतलब नहीं रखते हैं और सरकार के विकास की अतिव्यापी नीतियों के साथ क्रॉस प्रयोजनों में हैं और बहुत सारे ‘मेक इन इंडिया’ के तहत नौकरियों का सृजन करते हैं।

300 कमरों वाला एक विशिष्ट पांच सितारा होटल लगभग 500 लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार देता है, जिनमें से 90% वेटर, हाउसकीपिंग स्टाफ, फ्रंट डेस्क और कंसीयज स्टाफ के अलावा रसोइये, प्रबंधक, वित्तीय और लिपिक कर्मचारी हैं। स्पा, उपहार की दुकानों और स्विमिंग पूल जैसी संबद्ध सेवाओं में कार्यरत अन्य लोगों की एक मेजबानी है।

होटल सहायक क्षेत्रों में अप्रत्यक्ष रोजगार भी पैदा करता है: यह बेड लिनन, साज-सामान, कालीनों और कालीनों (जो समय-समय पर प्रतिस्थापित किया जाता है, वस्त्रों में रोजगार पैदा करता है), एयर कंडीशनर, कटलरी, इलेक्ट्रिकल फिटिंग, फर्नीचर … खरीदता है और भारी मात्रा में खाद्य उत्पादन करता है। ये सभी किसानों, निर्माण ठेकेदारों, कारीगरों और अन्य निर्माताओं के लिए रोजगार और आय उत्पन्न करते हैं।

पांच सितारा होटल भी अमीर पर्यटकों और आगंतुकों को आकर्षित करके विदेशी मुद्रा उत्पन्न करते हैं और एफडीआई पर सीधा असर पड़ता है। इसलिए इन होटलों को मौत के घाट उतारना नासमझी है। यह वही विकृत दृश्य है जिसमें एयर कंडीशनर, सेनेटरी नैपकिन और चॉकलेट या लक्जरी कारों पर उच्च कर हैं। वे कई सहायक नौकरियों का निर्माण करते हैं।

एक व्यक्ति को कर प्रणाली को डिजाइन करने के बजाय अधिक खर्च करने के लिए और अधिक चॉकलेट और एसी खरीदने के लिए अधिक से अधिक लोगों को स्थानांतरित करने के लिए कैसे यह सुनिश्चित करना चाहिए कि इन उत्पादों को नए उपभोक्ता वर्ग की पहुंच से बाहर रखा जाए। इसी तरह, उदाहरण के लिए, सड़क किनारे बेकरी में, अधिकारियों ने भ्रम पैदा करने की कला में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है – रोटी शून्य कर है, लेकिन सब्जी सैंडविच 5% कर स्लैब में है, सब्जी उत्पादक को सीधे मारते हैं। बन शून्य है लेकिन कुछ किशमिश के साथ गोखरू 5% है। और केक और चॉकलेट 18% हैं! यह वाइन, रम और बीयर पर करों के साथ एक ही है, जो विशाल रोजगार पैदा करते हैं और अंगूर और गन्ने की खेती और कोको उद्योग की रीढ़ हैं।

KISS सिद्धांत के कारण कम लागत वाली एयरलाइन मॉडल सफल है: सभी तामझामों का उन्मूलन – भोजन, पानी, मुफ्त, सौंपी गई सीटें, आदि – एकल-श्रेणी की बैठक, बिना कोड-शेयरिंग के साथ पॉइंट-टू-पॉइंट यात्रा, प्रत्यक्ष इंटरनेट बुकिंग, बिचौलियों … यह आकाश में एक उडुपी स्वयं सेवा होटल है।

जेटली ने अब तक जैसा भी मामला रहा है, उसे आगे बढ़ाने के बजाय, जीएसटी में प्रमुख सुधारों का संकेत देने वाले पीएम से एक क्यू लेना चाहिए, और एक झटके में सभी भ्रामक कर स्लैब को दूर करना चाहिए। फिर वह छूट वाली वस्तुओं की सूची के साथ वास्तव में एकल कम कर दर की शुरूआत कर सकता है। यह अनुपालन सुनिश्चित करेगा, कर जाल को चौड़ा करेगा, अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देगा, रोजगार सृजित करेगा और कर संग्रह को बढ़ाएगा जैसा कि कई देशों में देखा गया है – एक ऐसा कदम जो लोकलुभावन और अर्थशास्त्रियों द्वारा अच्छी तरह से माना जाएगा। और देश को एक शानदार नए साल का उपहार मिलेगा।