कोहली का शतक बेकार, वेस्टइंडीज ने टीम इंडिया को 43 रन से हराया

वेस्टइंडीज ने तीसरे वनडे में भारत को 43 रन से हराया। विंडीज ने इस जीत के साथ ही सीरीज 1-1 से बराबर कर दिया है। विशाखापट्टनम में दूसरा वनडे टाई रहा था। विंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में नौ विकेट पर 283 रन बनाए। उसके लिए शाई होप ने सबसे ज्यादा 95 रन बनाए। 284 रन के लक्ष्य के सामने टीम इंडिया 47.4 ओवर में 240 रन पर ऑल आउट हो गई। कप्तान विराट कोहली ने 107 रन बनाए। वे लगातार तीन मैच में शतक लगाने वाले पहले भारतीय और दुनिया के कुल दसवें बल्लेबाज बने। श्रीलंका के कुमार संगकारा ने 2015 में लगातार चार शतक लगाए थे। वे लगातार तीन से ज्यादा शतक लगाने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं।

कोहली ने भारतीय मैदान पर लगातार चौथे मैच में चौथा शतक लगाया। वहीं, पिछले पांच मैच में कुल चौथा शतक है। उन्होंने दूसरी बार एक सीरीज में तीन शतक लगाया। इससे पहले इसी साल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ऐसा किया था।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत खराब रही। दूसरे ओवर में रोहित शर्मा आठ रन बनाकर जेसन होल्डर की गेंद पर बोल्ड हो गए। तब टीम का स्कोर नौ रन ही था। इससे पहले सीरीज के दोनों मैच में भी ओपनर्स ने टीम को अच्छी शुरुआत नहीं दी। गुवाहाटी में खेले गए पहले मैच 10 के स्कोर पर शिखर धवन और विशाखापट्टनम में 15 के स्कोर पर रोहित शर्मा पवेलियन लौट गए थे।

रोहित के आउट होने के बाद कोहली और धवन ने पारी को संभाला। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 79 रन की साझेदारी की। धवन 35 रन बनाकर पवेलियन लौटे। इस दौरान उन्होंने पांच चौके लगाए। धवन के बाद बल्लेबाजी के लिए आए अंबाती रायुडू ने 22 रन बनाए। वे 135 के स्कोर पर मैकॉय की गेंद पर बोल्ड हो गए। ऋषभ पंत 24 और महेंद्र सिंह धोनी सात रन बनाकर आउट हुए।

इससे पहले वेस्टइंडीज की शुरुआत अच्छी नहीं रही। 25 के स्कोर पर चंद्रपॉल हेमराज को बुमराह ने आउट कर दिया। हेमराज ने 15 रन बनाए। उनके बाद 38 के स्कोर पर कीरन पॉवेल (21) भी बुमराह की गेंद पर आउट हो गए। पहले दोनों मैच में फ्लॉप रहे अनुभवी मार्लोन सैमुअल्स (9) ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक सके। 55 के स्कोर पर उन्हें खलील अहमद ने पवेलियन भेज दिया।