कोहली-धोनी को झटका

वर्ल्ड कप में शानदार बल्‍लेबाजी करने के बावजूद विराट कोहली को तगड़ा झटका लगा है. बल्लेबाजों की आईसीसी वनडे रैंकिंग में विराट कोहली और महेंद्र सिंह धौनी खिसककर चौथे और 10वें मुकाम पर आ गये जबकि शिखर धवन सातवें मुकाम पर बने हुए हैं. वनडे गेंदबाजों की रैंकिंग में हिंदुस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और रविचंद्रन अश्विन ने तरक्की की है. शमी 14 पायदान की छलांग लगाकर अब 11वें मुकाम पर आ गये हैं. वहीं अश्विन छह पायदान चढ़कर 16वें मुकाम पर पहुंच गये हैं.

वर्ल्ड कप के 23 पूल मैचों के बाद रैंकिंग में काफी बदलाव आया है. कोहली एक पायदान खिसककर चौथे मुकाम पर हैं. वहीं कप्तान धौनी दो पायदान खिसककर 10वें मुकाम पर पहुंच गये हैं. रोहित शर्मा और सुरेश रैना भी टाप 20 में हैं. रोहित तीन पायदान गिरकर 16वें मुकाम पर हैं जबकि रैना चार पायदान चढ़कर 20वें मुकाम पर आ गये हैं.

श्रीलंका के कुमार संगकारा दो पायदान चढ़कर जुनूबी अफ्रीका के हाशिम अमला के साथ दूसरे मुकाम पर हैं. जुनूबी अफ्रीका के कप्तान एबी डिविलियर्स रैंकिंग में टाप पर हैं. गेंदबाजों में कोई भी हिंदुस्तानी टाप 10 में नहीं है. शमी और अश्विन ने हालांकि अच्छी तरक्की किये है. चोटिल भुवनेश्वर कुमार और रविंद्र जडेजा चार-चार पायदान खिसककर 17वें और 18वें मुकाम पर हैं.

गेंदबाजों की फहरिस्त में पाकिस्तान के सईद अजमल टाप पर हैं जो वर्ल्ड कप नहीं खेल रहे हैं. हरफनमौला की फहरिस्त में जडेजा सातवें मुकाम पर बने हुए हैं. टाप पर श्रीलंका के तिलकरत्ने दिलशान हैं जिन्होंने वर्ल्ड कप में 229 रन बनाये और तीन विकेट भी लिये हैं.

टीम रैंकिंग में आस्ट्रेलिया 120 प्वाइंट्स के साथ टाप पर है. हिंदुस्तान चार प्वाइंट्स पीछे दूसरे मुकाम पर है जबकि जुनूबी अफ्रीका 113 रेटिंग प्वाइंट्स के साथ तीसरे और श्रीलंका चौथे मुकाम पर है. न्यूजीलैंड पांचवें और इंग्लैंड छठे मुकाम पर है.