क्या घायल फलस्‍तीनीयों का इलाज कर रहे चिकित्साधिकारीयों को निशाना बना रहा है इजरायल?

विश्व स्वास्थ्य संगठन डब्ल्यू एच ओ ने ग़ज़्ज़ा पट्टी में जारी प्रदर्शन के बीच स्वास्थ्य कर्मचारियों की जान की रक्षा की अपील की है। इन कर्मचारियों की जान को इस्राईली सैनिकों से ख़तरा है।

पार्स टुडे डॉट कॉम के अनुसार, डब्ल्यू एच ओ ने 10 साल से ज़्यादा समय से इस्राईल की नाकाबंदी से घिरे ग़ज़्ज़ा पट्टी में इस इलाक़े को इस्राईल द्वारा अतिग्रहित इलाक़े से अलग करने वाली बाढ़ के एक सिरे से दूसरे सिरे तक फ़िलिस्तीनियों के व्यापक प्रदर्शन के बीच, फ़िलिस्तीनी पैरामेडिक्स और स्वास्थ्य प्रतिष्ठानों की सुरक्षा की अपील की है।

डब्ल्यू एच ओ ने शनिवार को कहा कि पिछले साल जबसे अतिग्रहण के ख़िलाफ़ प्रदर्शन शुरु हुए हैं, ग़ज़्ज़ा पट्टी में स्वास्थ्य कर्मचारियों पर 446 हमले हुए हैं जो अभूतपूर्व है।

इन हमलों के नतीजे में 3 स्वास्थ्य कर्मचारियों की मौत और 731 अन्य घायल हुए हैं। डब्ल्यू एच ओ ने अपने बयान में कहा कि इस्राईली सैनिकों के हमलों में 104 एम्ब्यूलेंस, 5 स्वास्थ्य प्रतिष्ठान और 1 अस्पताल तबाह हो चुके हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बल दिया कि स्वास्थ्य कर्मचारियों को अपनी ज़िम्मेदारी को अंजाम देने में बड़ी बाधाओं का सामना है, क्योंकि वे गंभीर रूप से घायल प्रदर्शनकारियों तक आसानी से नहीं पहुंच पाते। इसके अलावा इस तरह की घटनाओं को अपनी आंखों से देखने की वजह से स्वास्थ्य कर्मचारियों का स्वास्थ्य और उनका काम भी प्रभावित होता है।