क्या नेतन्याहू वेस्ट बैंक में अवैध बस्तियों को अधिग्रहण करेंगे?

येरूशलम : इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि वह दक्षिणपंथी मतदाताओं पर जीत हासिल करने के प्रयास में यदि पद पर एक और कार्यकाल जीतते हैं तो वे कब्जे वाले वेस्ट बैंक में अवैध इजरायल की बस्तियों का अधिग्रहण करेंगे। उन्होंने 9 अप्रैल के चुनाव से तीन दिन पहले शनिवार को इजरायली चैनल 12 न्यूज के साथ एक साक्षात्कार में बयान दिया। समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने बताया कि उनसे पूछा गया था कि 1967 के युद्ध के दौरान अंतरराष्ट्रीय मान्यता के बिना इजरायल ने पूर्वी यरुशलम और गोलान हाइट्स को क्यों नष्ट कर दिया था क्योंकि उन्होंने वेस्ट बैंक की बस्तियों की संप्रभुता नहीं बढ़ाई थी। नेतन्याहू ने कहा, “कौन कहता है कि हम ऐसा नहीं करेंगे। हम रास्ते में हैं और हम इस पर चर्चा कर रहे हैं,”

“आप पूछ रहे हैं कि क्या हम अगले चरण में आगे बढ़ रहे हैं – जवाब हां है, हम अगले चरण में जाएंगे। मैं [इजरायल] संप्रभुता का विस्तार करने जा रहा हूं और मैं निपटान ब्लाकों और पृथक बस्तियों के बीच अंतर नहीं करता हूं। ” इजरायल के राजनीतिक प्रदूषण और विश्लेषक मिचेल बराक ने अल जज़ीरा को बताया कि वह नेतन्याहू की टिप्पणियों को चुनावी चर्चा से ज्यादा कुछ नहीं मानते हैं। बराक ने कहा, “चुनाव में जो कुछ भी होता है, वह चुनाव में रहता है। मुझे नहीं लगता कि उसका कोई वास्तविक इरादा है [बस्तियों को गिराने का]। हमें नहीं पता। यह बहुत संभावना नहीं है कि यह नीति में बदल जाएगा।”

उन्होने कहा “अगर (मतदाता] उसे इस नीति को अपनाते हुए देखते हैं, तो वे उसे वोट देने के लिए आगे बढ़ सकते हैं, लेकिन यह इस बिंदु पर एक चुनावी नौटंकी से ज्यादा कुछ नहीं है।” हालांकि, कई फिलिस्तीनियों ने उनकी बातों को गंभीरता से लिया है, जिसमें संयुक्त अरब हद्दश-ताल पार्टी के लिए चल रहे केसेट (एमके) के सदस्य आइदा तौमा-सुलेमान शामिल हैं। तौमा-सुलेमान ने अल जज़ीरा को बताया कि 2015 में पिछले चुनाव की पूर्व संध्या पर, नेतन्याहू ने यह कहकर लहरें पैदा कीं कि अगर वह कार्यालय लौटते हैं तो वह फिलिस्तीनी राज्य की स्थापना नहीं करेंगे, दो-राज्य समाधान के अपने पिछले समर्थन को उलट देंगे। तब से, उन्होंने ठीक वही किया, जो उन्होंने कहा था।

तौमा-सुलेमान ने कहा, “सभी ने सोचा था कि यह चुनावी स्टंट थी। लेकिन चार साल तक उन्होंने मिशन को पूरा करने के लिए कदम बढ़ाये हैं। मेरी राय में, वह बस्तियों को खत्म करने जा रहे हैं।” “मुझे आशा है कि हम एक ऐसी सरकार देख पाएंगे जो कम से कम अधिक तर्कसंगत हो। मुझे विश्वास नहीं है कि [बेनी] गैंट एक विकल्प है। मुझे विश्वास नहीं है कि जनरलों को इस देश में उम्मीद होगी लेकिन मैं देख सकता हूं। नुकसान जो नेतन्याहू कर रहे हैं, जो दीर्घकालिक नुकसान है और मैं इसे तुरंत रोकना चाहूंगा। ”

इन वर्षों में, रिपोर्टों में “रेंगने वाले आघात” पर प्रकाश डाला गया है, जिसमें सरकार ने विधायी उपायों की भी शुरुआत की है, जो वेस्ट बैंक के लिए इजरायल के कानून और 2017 के नियमितीकरण कानून को लागू करने की मांग करते हैं, जो कि बस्तियों को वैध बनाता है। वर्तमान में, वेस्ट बैंक और पूर्वी यरुशलम में लगभग 150 बस्तियों में 600,000 से 750,000 अवैध बाशिंदे रह रहे हैं, जिसे फिलिस्तीनियों ने भविष्य की स्थिति के लिए बनाया था। नेतन्याहू ने पिछले दो वर्षों में महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल की हैं। हाल ही में, 25 मार्च को नेतन्याहू की वाशिंगटन यात्रा के दौरान, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने गोलान हाइट्स पर इज़राइल की संप्रभुता को मान्यता देते हुए एक घोषणा पर हस्ताक्षर किए, जिसमें अमेरिकी नीति के 52 वर्षों को उलट दिया गया।

1967 से इजरायल ने गोलान हाइट्स पर कब्जा कर लिया है जब उसने पूर्वी यरुशलम और वेस्ट बैंक के साथ सीरियाई क्षेत्र को जब्त कर लिया था। कई लोगों ने इस कदम को वेस्ट बैंक के अनुक्रमण के मार्ग के रूप में देखा। नेतन्याहू के कार्यकाल के दौरान, ट्रम्प ने दिसंबर 2017 में यरूशलेम को इजरायल की राजधानी के रूप में मान्यता दी, फिलिस्तीनियों के लिए एक भयावह घोषणा की, जिन्होंने अपने भविष्य के राज्य की राजधानी के रूप में पूर्वी यरूशलेम की कल्पना की थी।

हदाश-ताल सूची में दूसरे उम्मीदवार के रूप में चल रहे एम के अहमद तिबी ने अल जज़ीरा को बताया कि नेतन्याहू का नवीनतम बयान 2015 में की गई उनकी घोषणा का “प्रत्यक्ष जारी” है कि वह फिलिस्तीनी राज्य के लिए कभी सहमत नहीं होंगे। तिबी ने कहा “फिलीस्तीनी भूमि का एक अनुमान, वह इसे चुनाव में एक मुद्दा मानता है [क्योंकि] यह उसे और अधिक वोट लाएगा । यह असली नेतन्याहू है,” ।”अगर वह अगली सरकार का नेतृत्व करेंगे, तो यह व्हाइट हाउस में डोनाल्ड ट्रम्प के साथ भूमि को वापस लेने के लिए अधिक सही, अधिक चरम और अधिक तैयार होगा।”

इज़राइली संगठन पीस नाउ के अनुसार, राष्ट्रपति ट्रम्प ने पदभार संभालने के बाद पिछले दो वर्षों में निर्माण कार्य के लिए निविदाओं में वृद्धि की है। 2017 और 2018 में, 2016 में सिर्फ 42 की तुलना में क्रमशः 3,154 और 3,808 निपटान आवास इकाइयों के लिए निविदाएं थीं। हालांकि, अल-मॉनिटर के एक वरिष्ठ स्तंभकार, अकीवा एल्डार ने अल जज़ीरा को बताया कि अवैध बस्तियों को एकमुश्त करना मुश्किल होगा; नेतन्याहू का बयान पिछले चुनाव की तरह ही एक आखिरी मिनट हो सकता है। एल्डर ने कहा मुझे नहीं लगता कि नेतन्याहू रुचि रखते हैं,” । “वह राजनयिक बातचीत और रेंगती हुई चिंता में राजनीतिक स्थिति से बहुत संतुष्ट है।