क्या मुम्बई से दुबई के बीच हाई स्पीड ट्रेन मुमकिन है?

भारत में एक ओर जहां मुंबई से अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन दौड़ाने पर काम चल रहा है वहीं दूसरी तरफ यह संभावना व्यक्त की जा रही है कि आने वाले समय में आप भारत से दुबई हाईस्पीड ट्रेन की मदद से जा सकेंगे। वो भी पानी के नीचे से। जी हां, भविष्य में मुंबई और दुबई के बीच अंडरवाटर ट्रेन दौड़ती नजर आ सकती है।

खलीज टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक हाइपरलूप और ड्राईवरलेस ट्रेन चलाने के बाद दुबई में एक अनोखे प्रोजेक्ट पर काम करने पर विचार किया जा रहा है।

रिपोर्ट के मुताबिक यूएई-इंडिया कॉनक्लेव के दौरान नैशनल अडवाइजर ब्यूरो लिमिटेड की ओर से इस बात का खुलासा किया गया है। इसके बारे में मैनेजिंग डायरेक्टर और चीफ कंसल्टेंट अब्दुल्ला अलशेही ने जानकारी दी।

अलशेही कंसल्टेंट फर्म नैशनल अडवाइज ब्यूरो लिमिटेड के फाउंडर हैं। उन्होंने कहा कि पानी के नीचे इस रेल नेटवर्क से यूएई-भारत के अलावा क्षेत्र के दूसरे देशों को भी फायदा होगा। यात्रियों के अलावा तेल और अन्य सामानों के आयात-निर्यात के लिए भी इसका इस्तेमाल हो सकता है।

उन्होंने कहा कि इस बात पर विचार किया जा सकता है कि मुंबई को फूजेरा से जोड़ा जाए। दोनों शहर के बीच बेहद हाईस्पीड रेलवे लाइन स्थापित की जा सकती है।

अलशेही ने कहा कि इस योजना के कई पहलुओं पर विचार करने की जरूरत है। भविष्य में अगर यह विचार हकीकत का रूप लेता है तो यह रेल नेटवर्क लगभग 2 हजार किलोमीटर लंबा होगा।