क्या रिबेरी को बेहतरीन खिलाड़ी का ऐवार्ड मिलना चाहिए?

फुटबॉल की आलमी तंज़ीम ने साल के बेहतरीन खिलाड़ी के ऐवार्ड के लिए 23 नामों का ऐलान कर दिया है जिस में बार्सिलोना के मेसी और बाइरन म्यूनख़ के रिबेरी सर-ए-फ़हरिस्त हैं।

माहिरीन की राय है कि इस साल ये ऐवार्ड रिबेरी को मिलना चाहिए। फ़ीफ़ा की जानिब से साल के बेहतरीन खिलाड़ियों की जो फ़हरिस्त जारी की गई है इस में जहां स्पीनी कलब एफसी बार्सिलोना के स्टार फुटबॉलर मेसी और जर्मन कलब बाइरन म्यूनख़ के फ्रॉंक रिबेरी शामिल हैं वहीं इस में एक और स्पीनी कलब रीयल मैड्रिड के लिए खेलने वाले पुर्तगाली खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनालडो, फ़्रांसीसी कलब पी एस जी में शामिल अबराहीमोवच और ब्राज़ील के नौजवान खिलाड़ी नीइमर भी हैं।

दुनिया भर की क़ौमी टीमों के कोच, फुटबाल पर नज़र रखने वाले सहाफ़ी और क़ौमी टीमों के कप्तान साल के बेहतरीन खिलाड़ी का फ़ैसला अगले साल‌ 3 जनवरी को ज़्यो रुख़ में बराह-ए-रास्त वोटिंग के ज़रिये करेंगे। इस साल‌ मुक़ाबला बहुत सख़्त है। पिछले चार सालौ से अर्जनटाइन से ताल्लुक़ रखने वाले लियोनेल मेसी ये ऐवार्ड लगातार जीतते आ रहे हैं।

इस साल उनका ये ऐवार्ड जीतना निसबतन मुश्किल लग रहा है। माहिरीन इसकी वजह फ्रांसीनी खिलाड़ी रिबेरी को क़रार दे रहे हैं जो इस साल‌ का बेहतरीन योरपी फुटबॉलर का ऐवार्ड भी जीत चुके हैं। मेसी इस मुक़ाबले में दूसरे नंबर पर थे। रिबेरी के साल के बेहतरीन खिलाड़ी का इनाम जीतने केलिए पसंदीदा क़रार दिए जाने की वजह उनकी बाइरन म्यूनख़ कलब केलिए शानदार कारकर्दगी है।

गुजिश्ता सीज़न में म्यूनख़ ने ना सिर्फ़ ये कि जर्मन लीग या बनडस लीगा जीती थी बल्कि उसने योरपी चैम्पियनज़ लीग की ट्रॉफ़ी भी अपने नाम की थी।