क्यों मानव इतिहास के सबसे बुरे खलनायक के रूप में देखा जाएगा पीएम मोदी को?

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपने वीडियो संदेश में स्वेत किशोर जलवायु परिवर्तन के कार्यकर्ता ग्रेटा थुनबर्ग ने चेतावनी दी कि “… यदि आप असफल होते हैं, तो आपको मानव इतिहास के सबसे बुरे खलनायक के रूप में देखा जाएगा,” और फिर सोशल मीडिया पर जमकर तालियां बजीं।
ब्रूट इंडिया पोर्टल द्वारा जारी एक वीडियो में 16 वर्षीय कार्यकर्ता ग्रेटा थुनबर्ग ने भारतीय पीएम को संबोधित करते हुए उनसे जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए ठोस कदम उठाने का आग्रह किया है।

यह पहली बार नहीं है जब ग्रेटा जलवायु परिवर्तन के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए चर्चा में रहा है। ग्रेटा थनबर्ग वीडियो में कहता है कि “प्रिय श्री मोदी, आपको जलवायु संकट के खिलाफ अब कार्रवाई करने की आवश्यकता है, न कि केवल इसके बारे में बात करने की क्योंकि अगर आप इस तरह से चलते रहते हैं, हमेशा की तरह व्यापार करते हैं, और बस छोटी जीत के बारे में बात करते हैं और डींग मारते हैं, तो आप बेकार हैं। और यदि आप असफल होते हैं, तो आपको भविष्य में मानव इतिहास के सबसे बुरे खलनायक के रूप में देखा जाएगा। लेकिन आप यह नहीं चाहते हैं, ”


इससे पहले, ग्रेटा ने “जलवायु परिवर्तन के लिए स्कूल की हड़ताल” के लिए सुर्खियां बटोरीं, जिसमें उन्होंने स्वीडिश संसद के बाहर एक बैठक का आयोजन किया। उन्होंने दिसंबर 2018 में संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन को भी संबोधित करते हुए कहा, “हम अपने भविष्य की देखभाल के लिए दुनिया के नेताओं से भीख मांगने नहीं आए हैं।” उन्होंने कहा, “उन्होंने अतीत में हमें नजरअंदाज किया है और वे हमें फिर से नजरअंदाज करेंगे। हम उन्हें यह बताने के लिए आए हैं कि बदलाव हो रहा है”