क्लार्क की डबल सैंचरी के बाद हिंदूस्तान की मुश्किलात में दो गुना इज़ाफ़ा

सिडनी, ०५ जनवरी ( पी टी आई) ऑस्ट्रेलियाई कप्तान माईकल क्लार्क ने अपने टेस्ट कैरीयर की पहली और ग़ैर मफ़तूह डबल सैंचरी स्कोर करने के इलावा रिकी पोंटिंग के साथ चौथी विकेट के लिए 288 रन और माईक हसी के हमराह पाँचवें विकेट केलिए नाक़ाबिल-ए-तसख़ीर 157 रंज़ की पार्टनरशिप निभाते हुए सिडनी में हिंदूस्तान और आस्ट्रेलिया के दरमयान खेले जा रहे|

इस मैदान के 100वें टेस्ट के दूसरे दिन अपनी टीम के स्कोर को 482/4तक पहुंचा दिया है और इस तरह ऑस्ट्रेलियाई टीम को पहली इन्निंग मैं 291रंज़ की सबक़त हासिल होचुकी है । नीज़ इस के 6वकटस हनूज़ बाक़ी हैं ।

दिन के इख़तताम पर माईकल क्लार्क 342गेंदों में 31चौकों और 1छक्के की मदद से 251 रन बना लिए थे जबकि दूसरे नाट आउट बैटस्मैन हसी ने 97गेंदों में 7चौकों और 1छक्के की मदद से 55रंज़ बनाकर विकेट पर मौजूद हैं ।

हिंदूस्तानी बोलर्स को दिन भर की मेहनत के बाद सिर्फ रिकी पोंटिंग की विकेट हासिल हुई जो कि दूसरी नई गेंद के हुसूल के बाद अशांत शर्मा की बौलिंग पर सचिन तनडोलकर के हाथों कैच आउट हुए । पोंटिंग ने 99 रंज़ पर रन आउट से बचने के साथ बिलआख़िर अपनी सैंचरी मुकम्मल करली । पोंटिंग ने सैंचरी के अपने दो साला तवील इंतिज़ार को आज ख़तम किया जैसा कि उन्हों ने 17 टेस्ट मुक़ाबलों की 33 इनिंगस के बाद आज बिलआख़िर अपनी 40वीं सैंचरी मुकम्मल करने में कामयाब रहे ।

160वां टेस्ट खेल रहे पोंटिंग ने 150गेंदों में 11चौकों की मदद से सैंचरी मुकम्मल की लेकिन अशांत शर्मा की गेंद पर जिस वक़्त टीम के साबिक़ कप्तान आउट हुए उस वक़्त उन का इन्फ़िरादी स्कोर 225गेंदों में 14 चौकों की मदद से 134 रन रहा ।

पोंटिंग और क्लार्क ने 2008-ए-में खेले गए एडीलेड टेस्ट में चौथी विकेट के लिए बनाए गए 210रंज़ का रिकार्ड आज तोड़ दिया । जैसा कि दोनों के दरमयान यहां आज चौथी विकेट केलिए 288 रन बनाए गए जिस ने आस्ट्रेलिया को 33/3 की नाज़ुक सूरत-ए-हाल से निकालते हुए मुक़ाबला में शिकस्त से महफ़ूज़ रखने वाला मौक़िफ़ अता किया है ।

रिकी पोंटिंग 99रंज़ के मौक़ा पर एक जोखिम भरा सिंगल रन लेने की कोशिश की और जिस वक़्त गेंद विकटों को छूए बगै़र आगे निकल गई उस वक़्त रिकी पोंटिंग अपनी क्रीज़ से काफ़ी दूर थे और अगर गेंद विकटों से टकराती तो एक बेहतरीन इन्निंग के बावजूद पोंटिंग 99 रन पर ही पवेलीयन लौट जाते । जिस पर इज़हार-ए-ख़्याल करते हुए रिकी पोंटिंग ने कहा कि इस जोखिम भरे रन से महफ़ूज़ रख पाने पर वो ख़ुद को ख़ुशकिसमत तसव्वुर करते हैं ।

दरीं असना हिंदूस्तानी बोलर्स को सिडनी टेस्ट के दूसरे दिन काफ़ी मेहनत करनी पड़ी जिस के बावजूद सिवाए अशांत शर्मा के किसी भी मेहमान बोलर को कोई कामयाबी हासिल ना हो सकी । अशांत शर्मा ने 22 ओवर्स की मजमूई बौलिंग मैं 106 रन के इव्ज़ एक विकेट हासिल की। फ़ासट बौलिंग शोबा के क़ाइद ज़हीर ख़ान जिन्हों ने गुज़शता रोज़ ही 3 विकेटस हासिल किए थे आज वो और कोई कामयाबी हासिल नहीं कर पाए ।

हिंदूस्तानी टीम में शामिल वाहिद स्पिनर आर अश्विन ने 28ओवर्स में 103रन देने के बावजूद कोई विकेट हासिल नहीं की जबकि हिंदूस्तानी कप्तान महिन्द्र सिंह धोनी ने वीरेंद्र सहवाग और वीराट कोहली से भी इस्तिफ़ादा करते हुए इन दोनों के दरमयान 22ओवर्स की बौलिंग करवाई।

सहवाग ने 14ओवर्स में एक मैडन के हमराह 38रंज़ दिए जबकि वीराट कोहली 8 ओवर्स में 23 रन दिए । तीसरे फ़ासट बोलर ऊमेश यादव 18 ओवर्स में 94 रन दे कर काफ़ी महंगे साबित हुए । सिडनी टेस्ट में हनूज़ 3दिन का खेल बाक़ी है और आस्ट्रेलिया को दूसरे ही दिन 291 रन की मिलने वाली सबक़त के साथ हिंदूस्तानी टीम पर इनिंग शिकस्त का ख़तरा मंडला रहा है ।