खातून अत्फाल सेहत‌ में जमशेदपुर नंबर वन

रांची 23 जुलाई : औरतो और नौनिहालों के बेह्तरीन सेहत‌ में पूर्वी सिंहभूम पहले पायदान पर है। इस मायने में गुमला और सिमडेगा जिले सबसे पीछे हैं, जबकि रांची और खूंटी मुस्तरका तौर‌ से छठे जगह‌ पर हैं।

पूर्वी सिंहभूम के अलावा बोकारो, धनबाद, हजारीबाग तथा रामगढ़ आला पांच जिलों में शामिल हैं। महिलाओं एवं बच्चों के बेहतरीन सेहत‌ के लिए मिली तमाम खिदमात और‌ उसके आउटकम से निकले अच्छी सेहत‌ के आधार पर राज्य सरकार जरिया जारी सेहत‌ स्कोर कार्ड में ये बातें सामने आई हैं।

झारखंड सरकार के जरिया एनआरएचएम, यूएसएड, कॉल टू एक्शन तथा मैटरनल एंड चाइल्ड हेल्थ इंटीग्रेटेड प्रोग्राम के सहयोग से जारी यह स्कोर कार्ड जिलों में पहुंच रही सेहत खिदमात (इदारा की तरसील, हामल औरतों की जांच, टीकाकरण, अतफाल‌ का चेकअप, पीने वाले पानी, डायरिया काबू आदि )बच्चे की मौत की शरह‌, नवजात मौत‌ दर, गजाइयत वगैरह इशारे की बुन्याद पर तैयार किया गया है।

आंकड़े एनुअल हेल्थ सर्वे-2011-12 से लिए गए हैं। काबिले जिक्र‌ है कि इसी स्कोर कार्ड के बुन्याद‌ पर राज्य सरकार ने 11 जिलों (दुमका, पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला-खरसावां, पलामू, लातेहार, लोहरदगा, गोड्डा, पाकुड़ साहिबगंज, गुमला तथा सिमडेगा) का मुन्तखब‌ किया है।