खुलेगा बीसीसीएल मेडिकल कॉलेज

धनबाद 26 मई : बीसीसीएल के मेडिकल कॉलेज को लेकर एक बार फिर सुगबुगाहट तेज हो गयी है। सेंट्रल हॉस्पिटल के मेन गेट से सटी जमीन मौज़ुजा साइट के तौर में चुनी गयी है। बीसीसीएल इंतेजामिया की तरफ से वहां बोर्ड भी लगा दिया गया है। शायद कॉलेज की बिल्डिंग सेंट्रल हॉस्पिटल से सटी होगी। बीसीसीएल बोर्ड ने पहले ही मेडिकल कॉलेज खोलने की मंजूरी दे दी है। मामला सीआइएल बोर्ड को रेफर किया गया है।

एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट तैयार होगा बीसीसीएल के चीफ ऑफ मेडिकल सर्विसेज डॉ सुभाष गुप्ता के मुताबिक -एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट ( इओआइ) के जरिये यह तय होगा कि मेडिकल कॉलेज का ओपेरशन कैसे होगा। अगर पीपीपी (प्राइवेट पब्लिक पार्टनरशिप) मोड में ओपेरशन होगा तो किसकी क्या किरदान होगी। किस तरह के अदारों के साथ टाइ अप होगा।

झारखंड हुकूमत एनओसी दे चुकी है : मेडिकल कॉलेज के लिए झारखंड हुकूमत पहले ही एनओसी दे चुकी है। प्रोजेक्ट रिपोर्ट भी तैयार करने की हिदायत दिया गया है। प्रोजेक्ट रिपोर्ट मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआइ) को सुपुर्द की जायेगी। उसके बाद एमसीआइ की टीम दौरा कर तैयारियों का जायजा लेगी। बीसीसीएल के पास सीएचडी (सेंट्रल हॉस्पिटल) के रूप में अपना हॉस्पिटल भी है, इसलिए मेडिकल के तालिब इल्म वहां आसानी से ट्रेनिंग कर सकते हैं।

100 करोड़ की लागत आयेगी : डॉ गुप्ता के मताबिक – मेडिकल कॉलेज के तामीर मे सौ करोड़ की लागत का अंदाज़ा है। इसमें कॉलेज की बिल्डिंग, होस्टल कांपलेक्स, क्लास रूम, लाइब्रेरी व लेबोरेटरी शामिल है। सेंट्रल हॉस्पिटल से सटी जमीन पर इसलिए बोर्ड लगा दिया गया है ताकि जमीन का इस्तेमाल किसी और काम के लिए नहीं हो सके। जमीन सेंट्रल हॉस्पिटल से एक दम सटी हुई है। इसलिए कॉलेज के लिए एक दम मुनासिब है।