गठबंधन के लिए शिवसेना ने बीजेपी के सामने रखा शर्त!

तीन राज्यो में बीजेपी की हार के बाद शिवसेना के तेवर आक्रामक हैं। पार्टी ने बीजेपी को साफ संकेत दे दिया है कि अगर गठबंधन करना है तो ज्यादा सीटें देने के लिए तैयार रहे।

शिवसेना ने दो शर्तें बीजेपी के सामने रखी हैं। शिवसेना ने कहा है कि महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव के साथ महाराष्ट्र विधानसभा के चुनाव कराए जाएं। दूसरी शर्त यह है कि विधानसभा चुनाव में 155 सीटें शिवसेना को दी जाएं।

गौरतलब है कि महाराष्ट्र विधानसभा में कुल 288 सीटे हैं। विधानसभा में बीजेपी के पास 121 सीटे हैं. शिवसेना के पास 63 विधायक हैं। शिवसेना- बीजेपी को मिलाकर 184 विधायक हैं।

इन सीटों को छोडकर 104 सीटें बचती है, उसमें से 85 सीटें शिवसेना मांग रही है लेकिन इतनी सीटे शिवसेना को देने के लिए बीजेपी तैयार नहीं है। सूत्रों के अनुसार बीजेपी 138 सीटें शिवसेना को देने के लिए राजी है और खुद 150 विधानसभा सीटों पर लड़ना चाहती है।

शिवसेना की मांग देखकर लगता है कि बीजेपी मुश्किल से ही इसे पूरा करेगी। उधर, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने बुधवार को कहा कि 2019 के लोकसभा चुनाव में उनकी पार्टी के साथ शिवसेना अपना गठबंधन जारी रखेगी।

गौरतलब है कि उद्धव ठाकरे ने इस साल की शुरूआत में यह घोषणा की थी कि उनकी पार्टी (शिवसेना) भविष्य में चुनाव अपने दम पर लड़ेगी। शाह ने यह संकेत भी दिया कि भाजपा को 2014 से पहले की तुलना में 2019 से पहले कहीं अधिक सहयोगी दल मिलेंगे।

साभार- ‘ज़ी न्यूज़’