गणतंत्र दिवस समारोह में 10 देशो के नेता होंगे विशेष अतिथि

नई दिल्ली: भारत के 69 वें गणतंत्र दिवस समारोह में पहली बार एक बजाय 10 देशों के नेता अतिथि होंगे .इस अतिथि हिन्दस्तान और दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संगठन (आसियान) के बीच रिश्तों के 25 साल पूरे होने के अवसर पर भारत आसियान विशेष ज्ञापन पीक सम्मेलन में शामिल होने के लिए यहां होगा।

राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड में भारत .आसयान रिश्तों पर झांकी और सांस्कृतिक कार्यक्रम भी पेश किए जाएंगे जो भारत की ‘अधिनियम ईस्ट’ नीति महत्व सुविधा करेंगे हिन्दस्तान और आसियान देशों के बीच वार्ता शुरू होने के 25 साल पूरा होने के अवसर पर जनवरी में कुल 21 कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे

संपर्क और संस्कृति जैसे तीन मार्गों पर आगे बढ़ने वाले भारत आसियान संबंधों के यात्रा में धार्मिक सम्मेलन महत्वपूर्ण होगा 11 से 13 जनवरी के बीच बिहार के राजगीर में ‘धम’धरम सम्मेलन का आयोजन होगा। राम लाइलर्स आसियान के 10 देशों और 20 से 24 जनवरी तक आएंगे बीच राजधानी के विभिन्न स्थानों रामायण की कथाओ को नाटकीय अंदाज़ में पेश करेंगी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पन्द्रहवें आसियान शिखर सम्मेलन में इस संगठन के सदस्य देशों के प्रमुखों को 25 जनवरी को होने वाली हिन्द.आसयान विशेष यादगार कांरनस और भारत के 69 वें गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित करेंगे जिसे सभी नेताओं ने सहर्ष स्वीकार कर लिया था।

सुत्रो का कहना है कि आसियान नेताओं के आगमन 24 जनवरी को होगा। इसी शाम राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द‌ महमानों के लिए रात्रिभोज का आयोजन करेंगे और दूसरे दिन शिखर सम्मेलन के दिन प्रधान मंत्री जियात एक नेता होंगे गणराज्य के अवसर पर राजपथ पर भारत की सैन्य शक्ति और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का दर्शन करेंगे .चौटी सम्मेलन से पहले युवाओं, पत्रकारों, कारोबारियों, निवेशकों, छात्रों के लिए भी परवागराम व्यवस्थित किया जाएगा। राजस्थान के 23 जनवरी को हिंदुयान आसियान फ्लोरशॉप पार्क का उद्घाटन होगा।