गाज़ा लड़ाई के बाद अब इजरायली सैनिकों में भय का माहौल, नहीं लड़ना चाहता है दोबारा!

इस्राईल के एक वरिष्ठ सैन्य अधिकारी ने ग़ज़्ज़ा से दोबारा युद्ध शुरू होने को लेकर गहरी चिंता जताई है। ज़ायोनी शासन के आंतरिक मोर्चों के कमांडर जनरल तामीर यदई ने वर्ष 2019 में किसी भी प्रकार का युद्ध पुनः शुरू होने को इस्राईल के लिए एक अधिक जटिल चुनौती बताया है और कहा है कि इस युद्ध में उत्तर से हिज़्बुल्लाह और दक्षिण से हमास व जेहादे इस्लामी समेत फ़िलिस्तीन के प्रतिरोधकर्ता गुट तेल अवीव पर आग बरसा देंगे।

ज्ञात रहे कि इससे पहले अतिग्रहणकारी ज़ायोनी शासन के मंत्रीमंडल के सदस्य और क्षेत्रीय मामलों के मंत्री तेसाही होंगबे ने यह बात मानी थी कि फ़िलिस्तीनी प्रतिरोध के मीज़ाइलों के भय से इस्राईल ने युद्ध विराम को स्वीकार किया था।

ज्ञात रहे कि ज़ायोनी शासन ने 11 नवम्बर को ग़ज़्ज़ा पट्टी में असैनिकों के ख़िलाफ़ व्यापक हमले शुरू किए थे जिनमें कई फ़िलिस्तीनी शहीद और घायल हो गए थे।

फ़िलिस्तीनी प्रतिरोधकर्ता गुटों ने ज़ायोनी शासन के इन अपराधों के जवाब में लगभग 500 राॅकेट और मीज़ाइल ज़ायोनी काॅलोनियों पर फ़ायर किए थे जिनमें कई ज़ायोनी हताहत व घायल हुए थे। इसके तुरंत बाद मिस्र की मध्यस्थता से इस्राईल ने फ़िलिस्तीनी प्रतिरोधकर्ताओं से युद्ध विराम कर लिया था।

साभार- ‘parstoday.com’