गाजा पट्टी में इज़राइल द्वारा नाकाबंदी फिलीस्तीनियों के पूर्ण विनाश का बनेगा कारण – रिपोर्ट

गाज़ा : रविवार की शाम को, एक इज़राइली हवाई हमले ने सुरक्षा घेरे के पास तीन युवा फिलिस्तीनी लड़कों की हत्या कर दी जो इज़राइल को गाजा से अलग करती है। इजरायल के अधिकारियों ने कहा कि उनके विमानों में से एक ने 13 और 14 वर्ष के लड़कों पर रॉकेट से हमला किया, जो वहाँ विस्फोटक लगा रहे थे।

फिलीस्तीनी अधिकारियों ने हालांकि, इज़राइल के उस बकवास को बकवास कहा और कहा कि लड़के शांतिपूर्वक विरोध कर रहे थे। डेन कोहेन, एक पत्रकार और मध्य पूर्व में व्यापक अनुभव वाले एक वृत्तचित्र फिल्म निर्माता, रूसी न्यूज़ अजेंसी स्पुतनिक के लाउड एंड क्लाफ के एक चर्चा में शामिल हुए, यह चर्चा करने के लिए कि कैसे निर्दोषों पर हवाई हमले के अलावा, इज़राइल उचित स्वास्थ्य और स्वच्छता सुविधाओं तक पहुंच को छोड़कर फिलिस्तीनियों को दंडित कर रहा है।

कोहेन ने मेजबान जॉन किरीआको को बताया, “गाजा पर युद्ध सभी पहलुओं में है। यह न केवल सीमा पर निर्बाध प्रदर्शनकारियों को शूटिंग कर रहा है, न केवल बच्चों पर ड्रोन हमले कर रहा है, बल्कि यह हर तरह से फिलिस्तीनीयों के लिए आर्थिक युद्ध है।” कोहेन ने कहा “फिलिस्तीन में गंदे पानी का यह भयानक मुद्दा भी है जो अब गाजा पट्टी में बीमारी पैदा कर रहा है, और यह इजरायल के विकास के दीर्घकालिक नीति पर वापस आ गया है। 2014 में, गाजामें इज़राइल द्वारा 51 दिनों के युद्ध के दौरान सीवेज संयंत्रों को लक्षित किया, और इसलिए वे अब काम नहीं करते “।

फिलीस्तीनी जल प्राधिकरण परीक्षणों के अनुसार, गाजा में विलुप्त पानी के 70 प्रतिशत तक मल से दूषित है। इसके अलावा, गाजा की जलीय सीवेज से बीमारी पैदा करने वाले नाइट्रेट्स से गंभीर रूप से दूषित हो जाती है, जो या तो जलीय घुसपैठ करती है या भूमध्य सागर में मिल जाती है क्योंकि सीमित बिजली के कारण गाजा का सीवेज संयंत्र बंद है।

कोहेन ने कहा “मैं वास्तव में उन [सीवेज] का दौरा किया, जो इन चीजों के लिए कोई सैन्य उपयोग नहीं है। यह सुनिश्चित करने के लिए है कि गाजा अपने सीवेज का इलाज नहीं कर सकता है, और इसलिए यह इतना बुरा हो जाता है कि आपके बच्चे समुद्र में तैराकी से मर रहे हैं जहां कच्चे सीवेज भारी मात्रा में पानी पंप कर रहा है। जब मैं गाजा में रह रहा था, मैं एक होटल में था, और यह इस समुद्र तट पर था, लेकिन क्योंकि उन्हें अपने सीवेज का इलाज करने की इजाजत नहीं है, इसलिए सीवेज पंप भूमध्य सागर में डाल दिया गया है। गाजा दशकों से इस क्रूर घेराबंदी के तहत रह रहा है”।

गाजा पट्टी की भूमि, वायु और समुद्र नाकाबंदी 2007 में इज़राइल और मिस्र ने लगाई थी। इजरायल ने हमास के क्षेत्र को नियंत्रित करने के कदम के बाद नाकाबंदी लगाने का विकल्प चुना था। इज़राइल के मुताबिक, नाकाबंदी हथियारों और विभिन्न अन्य सैन्य उपकरणों को हमास के हाथों गिरने से रोकने के लिए है। हालांकि, नाकाबंदी ने गाजा में रहने वाले लगभग 2 मिलियन फिलिस्तीनियों की सामूहिक सजा में भी योगदान दिया है।

2015 में जारी एक संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट से संकेत मिलता है कि चल रहे इजरायली सैन्य परिचालन और नाकाबंदी जिसने अपनी अर्थव्यवस्था और बुनियादी ढांचे को बर्बाद कर दिया है, जिसके परिणामस्वरूप 2020 तक गाजा पट्टी “निर्वासित” हो सकती है।

संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट में कहा गया है, “उच्च जनसंख्या घनत्व और अतिसंवेदनशीलता के सामाजिक, स्वास्थ्य और सुरक्षा से संबंधित विधियां उन कारकों में से हैं जो 2020 तक गाजा को अविश्वसनीय रूप से प्रस्तुत कर सकती हैं, यदि वर्तमान रुझान जारी रहे हैं।” “विनाश की परिमाण के सापेक्ष पुनर्निर्माण प्रयास बेहद धीमे हैं, और गाजा की स्थानीय अर्थव्यवस्था को ठीक होने का मौका नहीं मिला।”

कोहेन के अनुसार, इजरायलियों को गाजा पट्टी में गंभीर सीवेज समस्या के बारे में अच्छी तरह से पता है। कोहेन ने समझाया “यह [समस्या] एक साल पहले इजरायली चेतना में आई थी, क्योंकि सीवेज की समस्या इतनी खराब हो गई थी कि समुद्र में सीवेज तेल अवीव के आसपास समुद्र तटों की तरफ बढ़ रहा था। यह इजरायलियों के लिए एक समस्या बन गई, और इसलिए बात थी, शायद हमें कुछ करना चाहिए, शायद हमें उन्हें [फिलिस्तीनियों] को अपने सीवेज का पुनर्निर्माण करने की इजाजत देनी चाहिए। ऐसा नहीं है कि यह कुछ बड़ा रहस्य है कि गाजा पूरी तरह से संकट में है और यह वर्षों और सालों से रहा है। लगभग कोई भी इसराइल में परवाह नहीं करता है, या वे इसका समर्थन करते हैं और इसे अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के तरीके के रूप में देखते हैं। असल में यह विचार है कि गाजा पट्टी में जीवन इतना असहनीय है कि लोग भाग जाएंगे, लेकिन, ज़ाहिर है, वे भाग नहीं सकते हैं, क्योंकि वहां से कहीं और जाने का कोई रास्ता नहीं है”।

“तो यह बड़ा विरोधाभास है। एक ओर, इज़राइल गाजा पट्टी रखने के लिए उत्सुक है, लेकिन दूसरी तरफ, [फिलिस्तीनियों] को भेजने के लिए कोई जगह भी नहीं छोड़ा है। यूरोप निश्चित रूप से अधिक शरणार्थियों को नहीं चाहता है। लेकिन एक जेल में 2 मिलियन फिलिस्तीनियों को बंद करो और उन्हें इन भयानक परिस्थितियों में रखो ये कैसा खेल है, और शायद किसी भी समय, इज़राइल को उन्हें निष्कासित करने का एक रास्ता मिलेगा। उन्होंने उन्हें सिनाई रेगिस्तान में उजागर करने के बारे में बात की है, जो मिस्र का हिस्सा है, लेकिन यह एक राजनीतिक वास्तविकता नहीं है जो अभी हो सकती है। ”

जब पूछा गया कि इजरायल के अंत में क्या है, कोहेन ने जवाब दिया, “इज़राइल के गेम का वास्तव में कोई अंत नहीं है।” कोहेन ने निष्कर्ष निकाला, “विचार है कि गाजा को पूर्ण, 100 प्रतिशत विनाश के ऊपर रखा जा रहा है, इसे किसी भी प्रकार के प्रतिरोध के लिए गंभीर रूप से दंडित करने का विचार है।”