गुजरती दंपत्ति ने डबल करने का लालच देकर 260 करोड़ का लगाया चूना

गुजरात के अहमदाबाद में पैसे डबल और ट्रिपल करने का लालच देकर एक दंपति ने 260 करोड़ रुपये की ठग को अंजाम दिया है. बताया जा रहा है कि इस दंपति ने पूरे गुजरात में 1,000 से भी ज्यादा लोगों के साथ ठगी की.

इस मामले में सीनियर पुलिस अधिकारियों, नेताओं और पत्रकारों पर भी ठगी के पैसे लेने के आरोप लगे हैं, जिसके बाद गुजरात सरकार ने इसकी जांच सीआईडी क्राइम की एसआईटी टीम को सौंप दी है. अहमदबाद के रहने वाले 21 वर्षीय राहुल जानी ने सबसे पहले ठगी के आरोपी विनय शाह और उसकी पत्नी भार्गवी शाह के खिलाफ मामला दर्ज करवाया था.

ऐसे लोगों को अपने जाल में फंसाते थे आरोपी दंपति

आरोपी दंपति बेहद चालाकी से लोगों को अपने जाल में फंसाते थे. उन्होंने राहुल को उसके पैसे 12 महीने में तीन गुना करने का लालच दिया था. साथ ही ये कहा था कि यह एक मल्टी लेवल विज्ञापन कंपनी है, जहां आपको पहले कंपनी को पैसे देने होते हैं. जहां से एक यूजर आईडी और पासवर्ड दिया जाएगा. इसके बाद उसी पासवर्ड में दिन में 20 बार एड को देखना है, जिसमें दिन में 260 रुपये मिलेंगे.

इसके लिए राहुल से 14 महीने का एक कॉन्ट्रैक्ट भी किया गया था. राहुल अकेला ऐसा नहीं है, जो इस ठगी का शिकार हुआ है. राहुल जैसे कई लोग हैं, जो इन दिनों अहमदाबाद पुलिस के चक्कर काट रहे हैं. माना जा रहा है कि इस ठगी के शिकार सिर्फ अहमदाबाद में ही 1000 लोग हैं. पूरा स्कैम 260 करोड़ रुपये का बताया जा रहा है.

10 से ज्यादा शिकायतें मिल चुकी हैं आरोपी दंपति के खिलाफ

ई-मेल के माध्यम से घर बैठे ऑनलाइन विज्ञापन देखकर निवेश की गई राशि को चंद महीनों में ही दो से तीन गुना करने का लालच देकर करोंड़ो की ठगी करने वाले विनय और उसकी पत्नी भार्गवी शाह के खिलाफ अब तक 10 से ज्यादा लोगों ने शिकायत दर्ज करवाई है.

ऐसे ऑनलाइन पैसे कमाने का देता था लालच

ठगी का शिकार हुए लोगों का कहना है कि वह आर्चर के डीजी एड एलएपी और वर्ल्ड क्लेवरेक्ष सोल्युशन नामक कंपनी चलाता था. वह कंपनी के जरिए नेटवर्किंग का काम करने का दावा करता था. वह लोगों से कहता था कि कंपनी का सदस्य बनने पर घर बैठे ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से विज्ञापन देखने पर ही लोगों को पैसे मिलेंगे. कंपनी से एक बार ही जुड़ना होगा. फिर ई-मेल के जरिए हर दिन विज्ञापन का लिंक भेजा जाएगा. उसे घर बैठे या कहीं भी देखने पर कपंनी पैसा देगी. निवेश की हुई राशि एक साल में डबल हो जाएगी.

तीन स्कीमों के जरिए ठगी को देता था अंजाम

आरोपी विनय दावा करता था कि उसकी कंपनी 4500, 9500 और 25000 रुपये की तीन स्कीमें चलाती है. इसमें 18 से 20 प्रतिशत रिटर्न विज्ञापन देखने पर मिलते हैं. आरोपी विनय और उसकी पत्नी इतने शातिर थे कि वो निवेश की हुई राशि की कोई रसीद नहीं देते थे. आरोपी विनय ई-मेल के जरिए ही कन्फर्मेशन लेटर और विज्ञापन देता था.

पुलिस ने मामले में शिकायत दर्ज करने के साथ ही विनय शाह के दफ्तर और घर पर छापे मारी की. हालांकि विनय और उसकी पत्नी नहीं मिले. बताया जा रहा है कि दोनों आरोपी फरार हो चुके हैं. पुलिस ने उनका एक ऑफिस भी सील कर दिया है.