गुजरात की स्कूली किताबों में होंगे धीरूभाई अंबानी

अहमदाबाद. गुजरात की हुकूमत अपनी स्कूली किताबों में रिलायंस ग्रुप के बानी (फाऊंडर) धीरूभाई अंबानी के बारे में चैप्टर शुरू करने की तैयारी में है.

हाल में गांधीनगर में एजुकेशन डिपार्टमेंट की हुई बैठक में इस मसले पर बात चीत हुई. बैठक में स्कूली सिलेबस में इम्कानिया बदलावों पर चर्चा हुई. गुजरात के एजुकेशन मिनिस्टर भूपेंद्र सिंह चूड़ासमा ने इस बात की तस्दीक की है कि गुजरात में पैदा हुए अंबानी को सिलेबस में शामिल किया जा सकता है.

उन्होंने बताया कि, ”हालांकि इस बारे में आखिरी फैसला नहीं हुआ है, लिहाजा मैं इस बारे में और कुछ नहीं कह पाऊंगा.”

धीरूभाई के अलावा हुकूमत ज्ञानपीठ एवार्ड के फातेह गुजराती मुसन्निफो – उमाशंकर जोशी और पन्नालाल पटेल पर भी चैप्टर को स्कूली सिलेबस में शामिल कर सकती है. एजुकेशन डिपार्टमेंट के एक ज़राये ने बताया कि इन लोगों को शामिल किए जाने पर तकरीबन रज़ामंदी बन चुकी है लेकिन इन चैप्टर्स को शुरू करने के लिए रोडमैप तैयार नहीं है.

एक ज़राये ने बताया, ”इस बारे में आखिरी फैसला होने में वक्त लगेगा.” उनका यह भी कहना था कि मौजूदा सेशन पहले ही शुरू हो चुका है और अगर जल्दबाजी भी की गई, तो अगले सेशन से ही इन चैप्टर्स को शुरू किया जा सकेगा.

अंबानी बिरादरान के रिश्ते गुजरात सरकार से हमेशा अच्छे रहे हैं. बड़े भाई मुकेश अंबानी ने जहां गुजरात को अपना सनअती का ठिकाना बनाया है, वहीं दोनों भाई- मुकेश अंबानी और अनिल अंबानी पीएम नरेंद्र मोदी के काफी करीब हैं. वाइब्रेंट गुजरात कांफ्रेंस में ये दोनों शामिल होते रहे हैं.