गुजरात चुनाव: 89 सीटों पर पहले चरण की वोटिंग जारी

अहमदाबाद। राजनीति के लिहाज से महत्वपूर्ण माने जा रहे गुजरात में विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण के लिए वोटिंग जारी है। इसके तहत सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात की 89 सीटों पर मतदान हो रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य में करीब 2.12 करोड़ लोग वोट डालेंगे। यहां मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ भाजपा और कांग्रेस के बीच है। आज हो रहे मतदान में प्रतिष्ठित उम्मीदवारों में मुख्यमंत्री विजय रुपाणी (राजकोट-पश्चिम), कांग्रेस के शक्तिसिंह गोहिल (मांडवी) और परेश धनानी (अमरेली) के भाग्य का फैसला होगा।

इस चुनाव को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए प्रतिष्ठा की लड़ाई के तौर पर देखा जा रहा है जबकि जल्द ही कांग्रेस प्रमुख बनने जा रहे राहुल गांधी के लिए यह चुनाव नेतृत्व की परीक्षा हैं।

अयोध्या में राम मंदिर, गांधी के कांग्रेस अध्यक्ष बनने की तैयारी और उनके मंदिर दर्शन सहित विभिन्न मुद्दों के साथ चुनाव प्रचार वक्त-वक्त पर बदलता रहा और कई बार यह निजी हमलों के रूप में भी नजर आया। मोदी के खिलाफ उनके गढ़ में जीत हासिल करने के लिए गांधी कांग्रेस के प्रमुख नेता बनकर उभरे।

मतदान सुबह आठ बजे शुरू हुआ जोकि शाम पांच बजे तक होगा। शांतिपूर्ण मतदान के लिए अर्धसैनिक बलों समेत कुल मिला कर पौने दो लाख सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं। सभी साढ़े 26 हजार से अधिक मतदान केंद्रो पर वीवीपैट के जरिए मतदान हो रहा है।