गुरूद्वारे में पवित्र गुरू ग्रंथ साहिब जला पाया गया, इलाके में फैला तनाव

संगरूर : पंजाब के संगरूर जिले के हथोआ गांव में एक स्थानीय गुरूद्वारे में पवित्र गुरू ग्रंथ साहिब जला हुआ पाया गया। घटना शनिवार की रात को हुई और रविवार सुबह करीब 4 बजे बात सामने आई और ग्रामीणों को आग की लपटों को बुझाने के लिए ग्रामीणों द्वारा बुलाया गया। पवित्र गुरु ग्रंथ साहिब और पूरे पालकी साहिब क्षेत्र के पृष्ठ जलकर राख हो गए। इसके बाद इलाके में भारी तनाव है। राज्य सरकार ने यहा भारी सुरक्षा बल तैनात कर दिए हैं। गुरुद्वारे का ताला टूटा हुआ पाया गया, जिससे स्थानीय लोगों ने दावा किया कि किसी ने हॉल में प्रवेश करने और आग शुरू करने के लिए तोड़ दिया था। हॉल के अंदर का कालीन छत से जलकर राख हो गया, पंखे और अन्य बिजली के उपकरण क्षतिग्रस्त हो गए।
यह क्षेत्र पंजाब की कैबिनेट मंत्री रजिया सुल्ताना के निर्वाचन क्षेत्र में आता है।

मालेरकोटला के हाथोआ गाँव में गुरुद्वारा जहाँ पवित्र ग्रंथ की एक प्रति जली हुई पाई गई।

एक गाँव निवासी सोनी हथोआ ने कहा, “हम अपनी जाँच पूरी करने के लिए पुलिस की प्रतीक्षा कर रहे हैं। जैसे-जैसे चुनाव नजदीक हैं और राजनीतिक दल एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगा रहे हैं, कोई राजनीतिक प्रतिद्वंद्विता को खारिज नहीं कर सकता। ज़मीन प्रपत्ति संघर्ष समिति के सदस्य गुरमुख सिंह ने इस घटना की निंदा की और पुलिस से इस मामले की जाँच करने के लिए कहा कि जल्द से जल्द रहस्य को सुलझाया जाए।
आईजी पटियाला रेंज ए एस राय के अलावा समानांतर जत्थेदार बलजीत सिंह दादूवाल, ध्यान सिंह मंड और कुछ अन्य सिख संगठन मौके पर पहुंचे हैं। राय ने द इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए कहा, “यह वास्तव में एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना है और हमने अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ धार्मिक भावनाओं को आहत करने के आरोपों के साथ प्राथमिकी दर्ज की है। हमने टूटे ताले को अपने कब्जे में ले लिया है। हालांकि यह कहा जा रहा है कि किसी ने आग लगाने के लिए गुरुद्वारे का दरवाजा तोड़ दिया, इस बात की जांच की जा रही है कि शनिवार रात ताला खुला था या बंद था। ”

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने राज्य के पुलिस महानिदेशक को इस घटना के जिम्मेदार लोगों की तत्काल पहचान कर उन्हें गिरफ्तार करने के लिए कहा है। सीएम अमरिंदर सिंह ने इस घटना के लिए विभाजनकारी ताकतों को जिम्मेदार ठहराया और दावा किया कि इस तरह के प्रयास 2017 के विधानसभा चुनावों से पहले सांप्रदायिक माहौल को बिगाड़ने के लिए किये गये थे।

पुलिस के अनुसार हथुआ गांव के गुरुद्वारा में ‘बीड़’ के साथ ‘पालकी साहिब’ और ‘रूमाला साहिब’ भी जिले हुए मिले हैं। मुख्यमंत्री ने बेअदबी के जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की चेतावनी दी है। उन्होंने चेताया कि पंजाब में लोकसभा चुनावों से पहले कुछ दिन पहले हुई इस घटना को स्पष्ट रूप से सिख वोट बैंक पर नजर रखते हुए अंजाम दिया गया है।

शनिवार की रात को हुई यह घटना विभाजनकारी ताकतों का एक घिनौना प्रयास है। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि लोकसभा चुनाव से पहले आने वाले दिनों मे इस तरह की घटनाओं की पुनरावृत्ति को रोकने के लिए राज्य में सभी धार्मिक स्थानों पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। सत्ता में आने के बाद पंजाब में कांग्रेस सरकार ने बेअदबी और पुलिस गोलीबारी की घटनाओं की जांच के लिए एक एसआईटी का गठन किया था।