गुस्ताख फिल्म साज गिरफ्तार

अमेरिका में गुस्ताख फिल्म साज (इस्लाम विरोधी फिल्म बनाने वाले) नाकौला बैसेले नाकौला को गिरफ्तार कर लिया गया है। यह इत्तेला लॉस एंजिलिस के अटॉर्नी के दफ्तर ने दी।

अमेरिकी अटॉर्नी के दफ्तर के थोम म्रोजेक ने बताया कि मैं उसके हिरासत में होने की तसदीक कर सकता हूं। उसे लॉस एंजिलिस की वफाकी अदालत (Federal Court) में पेश किया जाना है। इसके आगे उन्होंने कोई इत्तेला नहीं दी।

वफाकी अदालत के दस्तावेज सीलबंद होने के वजह से यह अभी वाजेह ( स्पष्ट) नहीं हो पाया है कि फिल्म निर्माता को कौन सी अदालत में पेश किया जाएगा।

मुकामी मीडिया की खबरों के मुताबिक, फिल्मसाज की वीडियो कांफ्रेंस के जरिए अदालत में पेशी का इम्कान है। नाकौला को पूछताछ के लिए इस महीने की शुरूआत में हिरासत में भी लिया गया था, लेकिन बाद में उसे छोड़ दिया गया। ऐसा माना जा रहा है कि उसने अपनी पहचान छिपाई और सैम बेसाइल के नाम से काम कर रहा था।

इस फिल्म साज की बनाई फिल्म पर मुस्लिमों ने इस्लाम को गलत तरीके से पेश कर उसकी तौहीन करने का इल्ज़ाम लगाया। फिल्म के मुखालिफत में अरब देश में अमेरिका मुखालिफ मुजाहिरे (विरोधी प्रदर्शन) शुरू हो गए। इन मुजाहिरो में कई लोगों की जान गई और अमेरिकी स्कूलों, दूतावासों और कारोबारी इदारो को निशाना बनाया गया।

नाकोउला की फिल्म ‘द इनोसेंस ऑफ मुस्लिम्स’ की वजह से दुनियाभर के मुस्लिम मुल्को में मुजाहिरे हुए। नाकोउला को साल 2010 में बैंक धोखाधड़ी का दोषी ठहराते हुए अदालत ने 21 महीने के कारावास की सजा सुनाई थी, लेकिन साल 2011 में उसे जमानत दे दी गई।

पर इसके साथ शर्त लगाई गई कि वह अगले पांच साल तक आफीसरो के इज़ाजत के बगैर कंप्यूटर या इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं करेगा। आफीसरो की नजर उस पर थी कि वह जमानत की शर्तो पर अमल कर रहा है या नहीं?