गोरखपुर: मुहर्रम जुलूस के दौरान विवाद, जीप फूंकी

गोरखपुर- भटहट पुलिस चौकी के ठीक सामने शुक्रवार को मोहर्रम के जुलूस में बज रहा डीजे ऊपर से गुज रहे बिजली के तार को छू गया और एक युवक गंभीर रूप से झुलस गया।

इस घटना से गुस्साए भीड़ ने पुलिस चौकी पर हमला कर दिया। भीड़ के पथराव में एक दरोगा और होमगार्ड जवान का सिर फूट गया। एक फरियादी भी घायल हो गया। आक्रोशित भीड़ ने पुलिस की जीप फूंक दी और दर्जन भर से अधिक गाड़ियां तोड़ दीं।

पिपराइच क्षेत्र के अमावा गांव के साथ ही अन्य गांवों के लोग ताजिया का जुलूस लेकर गोरखपुर-महराजगंज मुख्य मार्ग से भटहट में स्थित कर्बला पर जा रहे थे। शाम तकरीबन 4:45 बजे भटहट पुलिस चौकी पास जुलूस पहुंचा था कि ऊपर से गुजर रहे 11 हजार बोल्ट की लाइन से जुलूस में लगा डीजे सम्पर्क में आ गया और आग लग गई। दुर्घटना में पिपराइच क्षेत्र के अमावां निवासी अली हुसैन का 24 साल का बेटा गोल्डन झुलस गया। इस घटना के बाद जुलूस में शामिल भीड़ उग्र हो गई। भीड़ ने चौकी पर हमला बोल दिया। चौकी पर मौजूद दरोगा दिलीप चौधरी, होमगार्ड जवान ओम प्रकाश सिंह तथा पिपराइच थाना क्षेत्र के घोड़ादेउर निवासी युवक की पिटाई कर दी। उनका सिर फट गया। उपद्रवियों ने चौकी पर खड़ी बाइक, दरोगा पीके सिंह की कार, राहगीर शिवनाथ यादव की कार क्षतिग्रस्त कर दी। चौकी पर रखी कुर्सियां और मेज तोड़ डाले। भटहट पुलिस चौकी की जीप भी फूंक दी।

बवाल की सूचना पर गुलरिहा के थानेदार जयदीप वर्मा भारी पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे। पुलिस बल को देखकर उपद्रवी भागने लगे। साढ़े पांच बजे एसडीएम सदर गजेंद्र कुमार एवं एसपी नार्थ रोहित सिंह सजवान भी मौके पर पहुंच गए। कुछ ही देर बाद सीओ चौरीचौरा, एडीएम प्रशासन प्रभुनाथ मौके पर पहुंचे और काफी प्रयास कर लोगों को शांत कराया। पुलिस हमलावरों पर मुकदमा दर्ज करने की तैयारी में जुट गई है।

बेतिया के बारी टोला में जुलूस के दौरान दो पक्ष भिड़े
बेतिया। मुफस्सिल थाना के बारी टोला में शुक्रवार की दोपहर जुलुस के दौरान दो पक्षों में भिड़ंत हो गयी। मौके पर जमकर पथराव किया गया जिससे घटनास्थल पर अफरातफरी मच गयी। गुरुवार की देर शाम से ही बारी टोला में दोनों पक्षों के बीच तनाव कायम था जिसको लेकर रात में भी पुलिस ने गांव में जाकर लोगों को समझाया था। लेकिन शुक्रवार की दोपहर जुलूस निकाले जाने के दौरान असामाजिक तत्वों ने हंगामा शुरू कर दिया। जिसको लेकर दोनों पक्ष एक दूसरे के सामने हो गए। हरवे हथियार लहराये जाने लगे। देखते ही देखते बारी टोला गांव में हिंसक झड़प शुरू हो गयी। एक दूसरे पर पत्थरबाजी शुरू कर दी गयी। मौके पर अफरातफरी मच गयी। लोग सुरक्षित जगहों की तरफ भागने लगे। सूचना मिलते ही जिलाधिकारी अपने बॉडीगार्ड के साथ बारी टोला पहुंच गए। डीएम के आने की खबर मिलते ही बेतिया बीडीओ बसंत कुमार, सीओ रघुवीर प्रसाद तथा मुफस्सिल थाने के कुछ सिपाही वहां आ गए। डीएम ने  उपद्रवियों को खदेड़ना शुरू कर दिया। इसके बाद असामाजिक तत्वों में हड़कंप मच गया। देखते ही देखते मामला शांत हो गया। डीएम  के साथ मौजूद पुलिसकर्मियों ने दोनों पक्षों के लगभग डेढ़ दर्जन लोगों को ऐहतियातन हिरासत में ले लिया।