गोवा में पैट्रोल पर 11 फीसद वयाट की कमी

गोवा के चीफ मिनिस्टर मनोहर पारिकर की जानिब से उन की रियासत में पैट्रोल पर आइद होने वाले वयाट ( टैक्स ) में 11 फीसद कमी की तजवीज़ के बाद पैट्रोल फ़ी लीटर की कीमत 65.61 के बजाय 2 अप्रैल से इस की कीमत 55 रुपये होजाएगी । इस ख़बर के बाद रियासत आंधरा प्रदेश के अवाम में रियासती और मर्कज़ी हुकूमत की पालिसीयों के मुताल्लिक़ ग़म-ओ-ग़ुस्सा पाया जा रहा है ।

रियासत आंधरा प्रदेश में पैट्रोल की कीमत फ़ी लीटर पर 33 फीसद वयाट आइद किया जाता है इस तरह रियासत और मर्कज़ की जानिब से इस पर आइद किए जाने वाले वयाट में कमी की जाय तो रियासत आंधरा प्रदेश में पैट्रोल की कीमत में 15 रुपये कम होसकते हैं । रियासती हुकूमत पैट्रोल और शराब की तिजारत को अपनी आमदनियों का एक बड़ा ज़रीया बना रही है

क्यों कि जहां पैट्रोल पर भारी टैक्स आइद करते हुए अवाम की जेबें ख़ाली की जा रही हैं वहीं शराब के कारोबार से उसे 12 हज़ार करोड़ रूपयों की आमदनी होरही है । शराब के कारोबार के लिए रियासत में जो लाईसैंस की नीलामी हुई थी इस से रियासत को 12 हज़ार करोड़ रूपयों की आमदनी हुई है । ये ही नहीं बल्कि जब 2010 माह जून में शराब के लाईसैंस की नीलामी हुई तो सिर्फ गुंटूर ने 7.15 करोड़ रुपये अदा किए थे ।

रियासती हुकूमत और मर्कज़ में यु पी ए हुकूमत की जानिब से पैट्रोल के मुताल्लिक़ इस्तिमाल करदा पॉलीसी पर शदीद तन्क़ीद करते हुए तेलगू देशम पार्टी के पोलेट ब्यूरो यनामला ने कहा कि गोवा ने पैट्रोल पर वयाट में 11 फीसद कमी करते हुए फ़ी लीटर पैट्रोल पर 15 रुपये कम कर दीए हैं और इस तरह आइन्दा माह से अवाम को पैट्रोल अब फ़ी लीटर 65.61 के बजाय 55 रुपये में दस्तयाब होगा

जो कि एक आम आदमी के लिए किसी बड़े तोहफ़े और राहत से कम नहीं लेकिन दूसरी जानिब रियासत आंधरा प्रदेश में पैट्रोल पर 33 फीसद वयाट आइद करते हुए कांग्रेस हुकूमत अवाम का ख़ून चूस रही है । उन्हों ने हुकूमत के एक मंसूबे को भी शदीद तन्क़ीद का निशाना बनाया है जिस में इस ने पैट्रोल की कीमतों में अनक़रीब इज़ाफे़ का मंसूबा ज़ाहिर किया है ।

नामला ने मज़ीद कहा कि हुकूमत अपने खज़ाने भरने के लिए वयाट के नाम पर अवाम से पैसे लौट रही है । उन्हों ने हुकूमत से सवाल किया कि कीमतों पर वयाट में कमी क्यों नहीं की जाती ।।