गोवा विधानसभा की 40 सीटों के लिए मतदान जारी

नई दिल्ली। गोवा विधानसभा की 40 सीटों के लिए मतदान की शुरु हो गई है। रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर सुबह 7 बजे ही मतदान के लिए पोलिंग स्टेकशन पहुंच गए और अपना वोट डाला। वहीं, पंजाब में भी वोटिंग शुरू हो गया है। गोवा की 40 विधानसभा सीटों के लिए 1642 मतदान केंद्रों पर वोट डाले जा रहे हैं।

राज्य में कांग्रेस 37 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, जबकि बीजेपी ने 36 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं। पहली बार राज्य विधानसभा चुनाव में अपनी किस्मत आजमाने उतरी आम आदमी पार्टी ने 39 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं।

मजेदार बात यह है कि दोनों ही राज्यों में भाजपा या भाजपा गठबंधन सत्ता में है और वह फिर जनादेश पाने के लिए अपना पूरा जोर लगा रही है। पंजाब में जहां शिरोमणि अकाली दल-भाजपा गठबंधन लगातार तीसरी बार सरकार बनाने का लक्ष्य लेकर चल रही है वहीं गोवा में भाजपा फिर सत्ता में आने की कोशिश में है। हालांकि तटवर्ती राज्य में भगवा पार्टी के सहयोगी दल महाराष्ट्र गोमांतक पार्टी ने उससे हटकर अन्य दलों के साथ गठबंधन किया है।

पंजाब और गोवा में एक चरण में चार फरवरी को मतदान होने के बाद उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और मणिपुर में भी विधानसभा चुनाव होने हैं। इन पांच राज्यों में हो रहे विधानसभा चुनावों को नोटबंदी के बाद भाजपा और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लिए बड़ी परीक्षा के रूप में देखा जा रहा है। पंजाब में 1.98 करोड़ मतदाताओं को 117 सदस्यीय विधानसभा के लिए 1,145 प्रत्याशियों में से चुनाव करना है। वहीं गोवा में 11 लाख मतदाता 250 उम्मीदवारों ने से 40 विधानसभा सदस्यों का चुनाव करेंगे।