गौतम बुद्ध ने शांति, अहिंसा, करूणा व ’’जाति-विहीन समतामूलक समाज’’ की स्थापना के लिये अपना सब कुछ कुर्बान कर दिया था: मायावती

नई दिल्ली: बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने ’’बुद्ध पूर्णिमा’’ अर्थात बुद्ध जयन्ती के शुभ अवसर पर समस्त देश व ख़ासकर उत्तर प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं।

बुद्ध पूर्णिमा के पावन पर्व पर आज उन्होंने कहा कि मानवतावाद के मसीहा तथागत गौतम बुद्ध का शांति, अहिंसा, करूणा और दया का संदेश सम्पूर्ण मानवता के लिए ऐसी अमूल्य निधि है जिसकी बदौलत अपने देश में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में शांति एवं सद्भाव का वातावरण सृजित किया जा सकता है।

मायावती ने कहा कि गौतम बुद्ध का शांति, इन्सानियत व भाईचारे का संदेश आज की परिस्थितियों में और भी ज़्यादा ना केवल प्रासंगिक है, बल्कि अपने देश में आज ख़ासकर इसकी काफी अत्याधिक ज़रूरत भी महसूस की जा रही है।

बुद्ध के शांति, अहिंसा व दया के संदेश के सम्बंध में प्रवचनों व राजनीतिक बयानबाजी से कहीं ज़्यादा उन्हें राष्ट्रजीवन में उतारने की आज अपने देश को सख्त ज़रूरत है, जिसके बिना देश बिखर रहा है। ख़ासकर गौतम बुद्ध के जन्म व कर्मभूमि वाले देश भारत में, लोगों को सभी प्रकार की संकीर्णता व जातिगत द्वेष आदि से ऊपर उठकर, इन मामलों में काफी अहम भूमिका निभाने की ज़रूरत है।

तथागत गौतम बुद्ध ने शांति, अहिंसा, करूणा व ’’जाति-विहीन समतामूलक समाज’’ की स्थापना के लिये अपना सारा जीवन ही नहीं बल्कि अपना सब कुछ कुर्बान कर दिया था। आज पूरी दुनिया में उनके मानने वाले लोग मौजूद हैं।

ऐसे महान मानवतावादी गौतम बुद्ध के आदर-सम्मान में व इनकी त्याग-तपस्या व विचारों को चिरस्थायी बनाने हेतु उत्तर प्रदेश में मायावती के नेतृत्व वाली बी.एस.पी. की चार बार बनी सरकार ने अनेकों ऐतिहासिक कार्य किये हैं जिनमें उनके नाम से भव्य पार्कों, संग्रहालयों, स्थलों, विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों के निर्माण आदि के साथ-साथ जनहित व जन-कल्याण की योजनाओं की शुरुआत व नये ज़िले की स्थापना शामिल है। इनमें बौद्ध धर्म के हृदयस्थल उत्तर प्रदेश ’’बौद्ध परिपथ’’ का विकास व उसका विश्व पर्यटकों के योग्य सौंदर्यीकरण, विश्व-स्तरीय गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय का ग्रेटर नोएडा, ज़िला गौतम बुद्ध नगर की स्थापना, लखनऊ के वी.आई.पी. रोड पर भव्य ’’बौद्ध विहार शान्ति उपवन’’ का निर्माण, ऐतिहासिक डा. भीमराव अम्बेडकर सामाजिक परिवर्तन स्थल, लखनऊ में ’’बौद्ध स्थल’’ का निर्माण, गौतम बुद्ध एवं उनके जीवन से जुड़े स्थलों के नाम पर चार नये ज़िलों की स्थापना आदि प्रमुख हैं।

इसके अलावा गौतम बुद्ध की माता महामाया के नाम पर भी बीएसपी सरकार द्वारा अनेकों ऐतिहासिक काम उत्तर प्रदेश में किये गये हैं, जिनमें जन-कल्याण की अत्यन्त महत्वाकंाक्षी महामाया ग़रीब आर्थिक मदद योजना, महामाया ग़रीब बालिका आर्शीवाद योजना व नये महामाया नगर ज़िले की स्थापना आदि प्रमुख हैं।

साथ ही देश में अपने लाखों अनुयाइयों के साथ बौद्ध धर्म की दीक्षा लेने वाले परमपूज्य बाबा साहेब डा. भीमराव अम्बेडकर की इस अमरवाणी को भी आज बुद्ध जयन्ती के शुभ अवसर पर याद रखना चाहिये कि ’बौद्ध धर्म में जात-पात, असमानता व चतुरवर्ण का कोई स्थान नहीं है’, जिसके लिये बीएसपी मूवमेन्ट पूरी तरह से समर्पित है।