घपला वलफेयर डिपार्टमेंट में भी , 50 चेक गायब

जिला मंसूबा शाख के खाते से साढ़े तीन करोड़ की फर्जी इंखिला का मामला अभी पूरी तरह सुलझा भी नहीं कि जुमेरात को जिला बहबूद शाख से 86.65 लाख की फर्जी इंखिला का खुलासा हुआ।

बोहबुद शाख की एक चेकबुक के 50 चेक गायब हैं। इनमें 12 चेकों पर जिला बहबूद ओहदेदार के फर्जी दस्तखत कर 86.65 लाख रुपये निकाल लिये गये हैं। ये पैसे वज़ीफा के हैं। इसका खुलासा होते ही बोहबुद शाख के तमाम बैंक खाते सील कर दिये गये। इसके अलावा शाख के नाजिर विजय कुमार राय को मुअतिल करने की शिफारिश महकमा के प्रिन्सिपल सेक्रेटरी से की गयी है।

डीएम डॉ एन सरवण कुमार ने प्रेस कोन्फ्रेंस में बताया कि तमाम इंखिला बैंक ऑफ इंडिया की मुरादपुर (रांची) शाख से हुई है। यह इंखिला 11 अक्तूबर से 21 नवंबर, 2013 के दरमियान की गयी। तमाम चेक अरविंद कुमार और प्रवीण सिंह के नाम से निकाले गये हैं। इन दोनों सख्स के बारे में बैंक के जरिये से मालूमात जमा की जा रही है। फिलहाल नमालूम लोगों पर गांधी मैदान थाने में सनाह दर्ज की गयी है।

मैट्रिक के बाद दर्ज़ फेहरिस्त जाति/क़बायली तालिबे इल्म को मिलनेवाली वजीफा की रकम की फर्जी इंखिला हुई है। डीएम ने बताया कि वजीफा रकम का चेक सीधे तल्बा-तालेबा के नाम जारी नहीं होता। जिस अदारे में तालिबे इल्म पढ़ाई कर रहा है, उस अदारे के नाम चेक जारी किया जाता है। इस पर जिला बोहबुद ओहदेदार के दस्तखत होते हैं। डीएम ने खदसा जतायी कि इसमें सरकारी और बैंक अफसरों की मौलूसीयत है और इसके पीछे एक रैकेट काम कर रहा है। पुलिस और ज़ाती महकमा तहक़ीक़ात चल रही है। मुजरिमों को बख्शा नहीं जायेगा।