घर के पास बावली है तो दुल्हन दी जाएगी!

हमीरपुर: सूखे से प्रभावित क्षेत्र बुंदेलखंड में अब तक शादी के रिश्ते में जाति, सामाजिक स्थिति और धर्म एक बुनियादी तत्व होता था लेकिन अब पानी की समस्या हावी हो गया है और लड़की के माता पिता रिश्ता तय करते समय यह शर्त लगा रहे हैं कि गांव में लड़के के मकान के पास बावली होना चाहिए ताकि लड़की को पानी लाने में अधिक कठिनाई न हो। अगर गांव से बहुत दूर कुआं होने पर लड़की देने से इनकार कर दिया जा रहा है।

कपसा गांव में लगातार सूखे और पीने के पानी की कमी से दुल्हे को अपनी दुल्हन खोजने में दिक्कत आ रही है। अगर ग्रामीण महिलाओं को शादी के बाद पानी लाने के लिए घर से बाहर जाना पड़ता है लेकिन मूधा तहसील के गांव हमीरपुर में कोई लड़की देने के लिए तैयार नहीं है क्योंकि उन्हें यह आशंका है कि इन लड़कियों को दूरदराज स्थानों से जीवन भर पानी लाना होगा। उत्तर प्रदेश के 50 जिले सूखे से प्रभावित हैं लेकिन कपसा (Kapsa) में स्थिति बेहद चिंताजनक है।

जहां न कोई बोरवेल है न ही निकट और बाजरा से कोई नहर बहती है। गांव के 20 में से केवल 7 हाथ पंप काम करते हैं और भूमिगत जल भी असुरक्षित है जो पीने के लायक नहीं है और सप्ताह में एक बार 2 वाटर टैंकर से पानी प्रमुख से थोड़ी बहुत राहत नसीब होती है। इस गांव के पुरुषों जब नौकरी खोज के लिए अन्य स्थानों पर स्थानांतरित हो जाते हैं तो यहां की महिलाये प्यास के मारे आंसू बहाती हैं जिससे युवाओं की उम्र शादी के इंतेजार में ढलती जा रही है क्योंकि पानी की कमी की वजह से कोई लड़की इस गांव में ब्याह के लिए तैयार नहीं है।

गांव कपसा की कुल आबादी 1530 है जो उच्च जाति के ठाकुर यादव और दलित भी शामिल हैं। उनकी आजीविका, कृषि पर निर्भर है। अकाल जैसी स्थिति पैदा हो जाने पर यहां के पुरुषों ईंट फटी और निर्माण क्षेत्र में काम के लिए नकल स्थान कर जाते हैं और हाल सूखे से लगभग 80 प्रतिशत गांव खाली हो गया है क्योंकि आजीविका की समस्या शादी के मसले पर हावी हो गया और लोग खोज रवज़गा लिए गांव छोड़कर चले गए हैं। यहां तक कि जिन युवाओं की शादियां तय हुई थी वह सूखे की वजह से स्थगित कर दी गई है।