घृणा अपराध : कैलिफोर्निया में यहूदी परिवार पर हमला, एक कि मौत तीन घायल

सैन डिएगो : घायल रब्बी ने शनिवार को शूटिंग के 24 घंटे से भी कम समय के एक साक्षात्कार में घटना के बारे में टिप्पणी की जिसमें एक कि मौत और तीन घायल हो गए थे। द हिल की एक रिपोर्ट के अनुसार, कैलिफोर्निया के सैन डिएगो में एक आराधनालय में शनिवार की शूटिंग में घायल हुए रब्बी यिसरेल गोल्डस्टीन ने कहा कि उनकी मण्डली इस घटना से “भयभीत या निराश नहीं” होगी।

एक 19 वर्षीय शूटर ने एक यहूदी अवकाश के दिन, फसह के अंतिम दिन, पावे आराधनालय के चबाड में एआर -15 राइफल का उपयोग करके एक को मार डाला और तीन को घायल कर दिया। गोल्डस्टीन ने एनबीसी को बताया, “संयुक्त राज्य का संविधान सभी धर्मों के लिए धर्म की स्वतंत्रता की गारंटी देता है। और हम इस देश में रहने के लिए बहुत आभारी हैं जो हमारे अधिकारों की रक्षा करता है।”

उन्होंने कहा, “एक बात सुनिश्चित है। मैं आपको गारंटी देता हूं, हम इस आतंक से भयभीत या निराश नहीं होंगे।” “आतंक नहीं जीतेगा।” शूटिंग के दौरान सुरक्षा में अपने हाथ बढ़ाते हुए गोल्डस्टीन ने अपनी उंगलियों पर चोटों का सामना किया। शूटर से रब्बी को बचाने के लिए कथित तौर पर एक महिला लोरी गिल्बर्ट काये को मार डाला गया क्योंकि उसने खुद गोलियों के रास्ते में आ गई थी। दो इजरायली नागरिक – एक 8 वर्षीय लड़की और उसके चाचा – भी इस घटना के दौरान घायल हो गए।

उन्होंने कहा, “यह उनकी विरासत है। यह बहुत बुरा हो सकता था। यदि घटनाओं का क्रम उस तरह से नहीं हुआ जैसा कि अन्य हुए थे, तो यह बहुत बुरा नरसंहार हो सकता था,” उन्होंने महिला के बारे में कहा। “कल, यहां हुई इस भयानक भयानक घटना में, लोरी ने हम सभी के लिए अपनी जान दे दी चूंकि वो गोलियों के रास्ते में आ गई थी। वह हम सभी की रक्षा करने के लिए मर गई। वह मरने के लायक नहीं थी। वह इस तरह की, प्यारी है- दिल से – बस एक अच्छा इंसान। वह मेरी आँखों के सामने मरने के लायक नहीं था। ”


शूटर के बारे में बोलते हुए, गोल्डस्टीन ने स्वीकार किया कि “वह [उसके] दिमाग से उस चेहरे को मिटा नहीं सकता है।” उन्होंने कहा “मैं दो, तीन कदम पैदल चला ही के एक जोर से धमाके की आवाज सुनाई दिया,”। उन्होने कहा कि “मुझे लगा कि लोरी गिर गई होगी या मेज लॉबी में फँस गई होगी।”

“मैं चारों ओर मुड़ता हूं और मुझे एक दृष्टि दिखाई देती है कि [अवर्णनीय था। यहां एक युवक राइफल के साथ खड़ा है, जो मुझे इशारा कर रहा था। और मैं उसे देख रहा था। उसने धूप का चश्मा पहन रखा था, मैं उसकी आंखों को नहीं देख सकता था,”। जब शूटर का राइफल “चमत्कारिक रूप से” रब्बी के चेहरे के सामने आ गया, तो अपराधी घटनास्थल से भाग गया, लेकिन कुछ ही समय बाद पुलिस द्वारा गिरफ्तार कर लिया गया।


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जब संदिग्ध कार में बैठकर भाग गया, तो सर्विस पर मौजूद एक ऑफ-ड्यूटी बॉर्डर गश्ती एजेंट ने हमलावर को गोली मारने की कोशिश की। लेकिन शूटर को नहीं लगा, बल्कि उसकी कार को टक्कर लगी। रब्बी गोल्डस्टीन के अनुसार, उन्होंने खुद एजेंट से बंदूक को आराधनालय में ले जाने के लिए कहा था। जॉन बर्नस्ट के रूप में पहचाने गए संदिग्ध को रविवार को हत्या के लिए आरोपित किया गया, और तीन के हत्या के प्रयास करने का भी आरोप लगाया गया, जिसे अधिकारी घृणा अपराध के रूप में वर्णित करते हैं।